image

Updated : Jun 22, 2020 in Yojana

नई नौकरी शुरू करने के लिए 5 प्रभावशाली चीजें – जो स्मार्ट लोग करते हैं |

5 impressive things to start a new job – the smart people do. in hindi

हर कोई जानता है कि पहले इंप्रेशन महत्वपूर्ण हैं, लेकिन यह कम स्पष्ट है कि एक नई नौकरी के लिए “पहली छाप” 180 दिनों तक लग सकती है।

प्रत्येक प्रारंभिक विनिमय, मीटिंग या चर्चा आपके पहले लोगों के प्रभाव में योगदान देती है। छोटी कंपनियों में, जहां सभी को मिलना कम समय लगता है, नए कर्मचारियों को अधिक देखे जाने और मूल्यांकन करने लगते हैं। शब्द “माइक्रोस्कोप के तहत” उनका मंत्र बन जाता है।

image4

अपनी नई स्थिति के पहले 90 दिनों के दौरान, आप विश्वसनीयता स्थापित कर रहे हैं ताकि आप वास्तव में अपना काम कर सकें। यहां बताया गया है कि उस समय कितने स्मार्ट लोग उपयोग करते हैं|

1. व्यक्तिगत ब्रांडिंग में एक व्यायाम के रूप में एक नई नौकरी शुरू करके देखें

कोई गलती न करें, आप इस बात पर आधारित होंगे कि आप काम पर कैसे दिखते हैं। आपका काम आपका ब्रांड है-जैसा कि आपकी सामान्य आशंका है, बैठकों के लिए दिखने में विश्वसनीयता या समय पर परियोजनाओं को पूरा करने, और जिस तरह से आप कपड़े पहनते हैं।

 

image3

इससे भी महत्वपूर्ण, लेकिन अधिक सूक्ष्म, यह है कि आप अपने नए सहकर्मियों के लिए कितनी उचित रूप से खुलते हैं। क्या आप मूल्यवान प्रतिक्रिया छोड़कर अंडरशेयर करते हैं क्योंकि आप कुछ भी कहने में असहज हैं जो प्रशंसा नहीं है? क्या आप कनेक्शन बनाने और बनाने के तरीके के रूप में ओवरशेयर करते हैं? इन सभी चीजों को बनाने के लिए गठबंधन करें कि आप अपने नए सहयोगियों द्वारा कैसा महसूस किया जाता है।

स्मार्ट लोग ऐसे व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं जो दिलचस्प और बात करने में आसान है, लेकिन जो भी नीचे गिर सकता है और काम पर जा सकता है।

2. शांत हो जाना | To calm down

समाचार फ्लैश: आपको नौकरी मिल गई! अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि चिंता संक्रामक है। एक नया काम शुरू करना आपके लिए रोमांचक है, लेकिन यह हर किसी के लिए कार्यालय में बस एक और दिन है। शांत रहें और कार्यालय पर्यावरण की ऊर्जा और गति से मेल खाने का प्रयास करें, भले ही यह आपके से अलग हो। एक बार जब आप जान जाएंगे, तो आप अपनी गति से जा सकते हैं, लेकिन तब तक, हाइपर-चिंतित व्यक्ति न बनें जो हर कोई जानबूझकर टालना चाहता है।

स्मार्ट लोग गहरी सांस लेते हैं जब वे अभिभूत महसूस करते हैं और अपने नए काम पर एक रचनात्मक, कर सकते हैं।

3. 70/30 नियम का प्रयोग करें | Use the 70/30 rule

क्या आप 70/30 नियम से परिचित हैं? यह सुझाव देता है कि 70% बार आप सवाल पूछते हैं और पूछताछ करते हैं कि चीजें कैसे काम करती हैं। फिर, समय का अन्य 30%, अपने आप को पृष्ठभूमि साझा करें ताकि लोग आपको जान सकें और आप कैसे सोचें। यदि आप अपने बारे में बात करके बातचीत को एकाधिकार बनाते हैं, तो लोग इसे अहंकार के लिए गलती कर सकते हैं, या वैकल्पिक रूप से बहुत कठिन प्रयास करने के लिए।

स्मार्ट लोग संगठन के बारे में चिंतित (लेकिन आक्रामक नहीं) पूछना सीखते हैं। इस तरह लोगों के साथ आपके साक्षात्कार और चर्चाओं के लिए उनके साथ-साथ आपके लिए मूल्य होगा।

 4. अपना होमवर्क करें | Do your homework

जब तक वे पहले दिन दिखाई देते हैं, जो लोग जमीन पर चलना चाहते हैं, वे पहले से ही प्रारंभिक शोध कर चुके हैं कि उनके नए संगठन ने क्या किया, क्यों, और कैसे पूर्व घटनाओं ने वर्तमान प्रथाओं को सूचित किया। किराए पर लेने और एक नई नौकरी शुरू करने के बीच, वे संगठन में किसी को ढूंढते हैं-अक्सर एक भर्ती प्रबंधक या एक सहकर्मी जो एक ही व्यक्ति को रिपोर्ट करता है-कुछ ईमेल का आदान-प्रदान करने के लिए विनिमय करता है।

समय से पहले अपना होमवर्क करके, स्मार्ट लोग अपने सह-श्रमिकों को उन बातचीत में संलग्न करने में सक्षम होते हैं जो “पकड़ने” की तुलना में गहरे और अधिक मूल्यवान होते हैं।

5. कंपनी संस्कृति पर ध्यान दें | Focus on company culture

लोगों के व्यवहार और कार्यों को चलाने वाली मान्यताओं और मान्यताओं क्या हैं? सामूहिक रूप से, ये संगठन की संस्कृति को परिभाषित करते हैं। जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर लेते हैं तब तक आप इसे न तो कमा सकते हैं और न ही समर्थन कर सकते हैं जो लोग इसमें डूबे हुए हैं, उनके लिए संस्कृति सहज हो जाती है, और इसके कारण, कुछ लोग जो इसका प्रतीक करते हैं (कहानियों के पानी में मछली) आपको इसके बारे में नहीं बता सकते हैं।

image7

स्मार्ट लोग पर्यावरण के बारे में सीखते हैं जो लोग कहते हैं कि वे क्या करने जा रहे हैं, या वे क्या कहते हैं, लेकिन वे वास्तव में क्या करते हैं देखकर। ग्राहकों का इलाज कैसे किया जाता है? कंपनी कर्मचारियों के दिलों और दिमाग को कैसे संलग्न करती है? क्या नीतियां लागू होती हैं और लगातार लागू होती हैं, और यदि नहीं-क्यों नहीं?

एक नया काम शुरू करना एक उच्च-स्टेक्स संक्रमण है। जब आप शुरू करते हैं तो आप फिट होने के बारे में और अधिक अनजान नहीं होंगे; लेकिन दूसरी तरफ, आप बहुत शुरुआत से पहले इंप्रेशन बना रहे होंगे। क्या स्मार्ट लोग करते हैं और संतुलन पाते हैं। अपने आप बनो, लेकिन “चालू” हो। आराम करो, लेकिन सुनो और महान प्रश्न पूछें। अंत में, बड़ी तस्वीर को समझें और संस्कृति में टैप करें।

आशा करता हूं ये आर्टीकल आपको पंसद आया होगा। आप लाइक और शेयर कर सकते हैं। क्योंकि कुछ ऐसे आर्टीकल लोगों की जिंदगी वदल देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!