Updated : Dec 21, 2018 in ऑनलाइन पैमेंट/ अन्य

ATM से 15 लाख रुपये तक का लोन provide करवाएगा ये बैंक! आइए जानें!

ATM से मिलेगा लोन!

सुनने में थोडा अजीब लग रहा है कि ATM से लोन मिलेगा। लेकिन ये बात पूर्णतया सही है कि आप ATM के दवारा लोन बडी आसानी से ले सकते हैं। इसके लिए अब आपको बैंक के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है।

ATM loan

आपको बस Credit information ही देनी होगी। इस प्रकिया दवारा चुने जाने वाले ग्राह्कों को ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्हे यह सुविधा उनकी योग्यता के अनुसार ही दी जाएगी।

इस सुविधा का फायदा उठाने वाले व्यकित का खाता (Account) ICICI बैंक में होना चाहिए!

कोई भी बैंक किसी भी व्यक्ति को लोन उस सिथति में ही देगा, कि वो व्यकित लोन चुकाने के योग्य है या नहीं। लोन देने से पहले उसकी स्थिति को परखा जाता है। उसके बाद ही बैंक वाले लोन provide करवाते हैं।

ICICI Bank

लेकिन अब ICICI बैंक अपने ग्राहकों को ATM के माध्म से ही 15 लाख तक का लोन दिलवा रहा है। पर उसके लिए शर्त यह है जो व्यकित लोन ले रहा है उसका Account (खाता) ICICI बैंक में होना चाहिए।

लोन के लिए कौन अप्लाई करे

ICICI बैंक के मुताबिक कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसने पहले कभी लोन के अप्लाई न किया हो वो किसी भी ATM से लोन आसानी से ले सकता है।

ICICI बैंक के प्रमुख निर्देशक “अनुप बागजी ने कहा कि इससे ग्राहकों को निजी लोन (personal loan) लेने में किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पडेगा।“

लोन लेने का प्रोसिसर क्या है?

ATM से लोन लेने के लिए आपको किसी तरह के Document जमा करवाने की जरुरत नहीं है। बैंक आपकी योग्यता चेक करने के बाद ही आपको ATM पर पर्सनल लोन का option देती है। जब आप ATM पर लोन Amount भरते हैं, तो कुछ मिनटो के भीतर आपके Account में लोन credit हो जाता है। पर इसके लिए आपका मोबाइल नम्वर ICICI बैंक में register होना जरुरी है।

mobile

जैसे ही आप ATM पर लोन Amount भरेंगे। उसके बाद आपको बैंक से फोन आएगा। वो आपको पूरी जानकारी देगें। जैसे ही आप सारी जानकारी और नियमों को ध्यान से सुनते हैं और उन्हे मानेगें तो बैंक आपके अकाउंट में लोन Amount credit  कर देगा, जितना आप चाहते हैं।

लोन की अवधि

ICICI बैंक ने लोन लेने की अवधि को 5 साल किया है। मतलव 15 लाख रुपये तक का लोन लेने पर व्यकित इसे 5 साल तक चुका सकता है।

लोन लेने के लिए कुछ शर्ते रखी गई हैं, जो अनिवार्य हैं:-

आइए जानते हैं वे कौन सी शर्ते हैं-

  • ATM से लोन लेने के लिए आपके पास सैलरी पाने वाले costumer होने चाहिए।
  • ATM से लोन के लिए बैंक आपका Credit score चेक करेगी।
  • लोन देने से पहले आपको interest rate, Processing fee, monthly installment  की पूरी जानकारी दी जाएगी।
  • अगर आपकी सारी details बैंक के साथ match होती हैं, तो आपके खाते में लोन की रकम को credit कर दिया जाएगा।

ICICI बैंक ने की है एक नई पह्ल

डिजिटल इंडिया का विकास करने के लिए अब बैंकों को अहम भुमिका मिल गई है। इसके लिए बैंक लोगों की भलाई के लिए नए-नए फीचर ला रहे हैं ताकी उन्हे फोन के माध्यम से हर तरह की जानकारी मिले।

degital india

मतलब भारत डिजिटल इंडिया वनने की राह पर चल पडा है। जिसमें ज्यादा से ज्यादा ATM का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जा रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ICICI बैंक ने देश के सामने एक नई पह्ल की शुरुआत की है, जो ATM के माध्यम से ही लोगों को पर्सनल लोन की सुविधा देने जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!