2018 मे भारत बनेगा 4G शक्ति वाला सबसे बडा राष्ट्र।

भारत मे सवसे ज्यादा 4G इंटरनेट का हुआ यूज| दूसरे देशों को पछाड भारत वनेगा 4G चलाने वाला शकितशाली राष्ट्र|

भारत एक शांतिप्रिय देश है। अगर बात इंटरनेट की वताई जाए तो भारत ने कुछ ही समय मे वो मुकाम हासिल किया है, जिसे पुरा करने मे दूसरे देशों के पसीने छुट गए हैं। यह हमारे लिए गर्व की वात है कि भारत 2018 मे इंटरनेट की दुनिया का बादशाह वनेगा।

4जी इंटरनेट का यूज़

पिछले एक साल से देश में 4जी इंटरनेट का यूज़ जितना बढ़ा उससे तो कोई भी भारतीय पीछे नहीं है। आज सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि घर के बड़े सदस्य भी स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप व फेसबुक चलाते हैं।

imageलेकिन यह जानकर आपको भी हैरानी होगी कि भारत में 4जी इंटरनेट का यूज़ इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि अगले साल यानि 2018 में भारत विश्व का सबसे बड़ा 4जी शक्ति वाला राष्ट्र बन जाएगा।

4gइंडियन इंटरनेट मार्केट को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामनें आई है, जिसके अनुसार आने वाले दो सालों में भारत में इंटरनेट का यूज़ 40 प्रतिशत से बढ़कर 80 प्रतिशत तक होने वाला है।

ओपनसिग्नल की एक रिपोर्ट अनुसार –

2017 की दूसरी तिमाही में भारत में 4.2 मिलियन टीबी (terabyte) यानि 42 लाख इंटरनेट डाटा को यूज किया है।

imageऔर इस 42 लाख टीबी में से 39 लाख टीबी डाटा 4जी नेटवर्क पर यूज़ हुआ है। ट्राई ने इन आकंड़ो को लेकर कहा है कि इतनी संख्या में यूज़ किया गया 4जी डाटा साल 2016 की दूसरी तिमाही में यूज़ हुए 4जी डाटा से 500 गुणा अधिक है।


ये भी पढें –


कितने प्रतिशत डाटा का हुआ यूज आइए जानें –

मतलब 2017 में जिस दौरान 39 लाख टीबी 4जी डाटा का यूज़ हुआ है, उसी दौरान 2016 में सिर्फ 8,050 टीबी डाटा का यूज़ किया गया था। आपको बता दें कि आज भारत पूरे विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा एलटीई नेटवर्क यूज़ करने वाला डाटा है। भारत स्वीडन, स्वीटर्जलैंड और यूके जैसे राष्ट्रों को पीछे छोड़ चुका है।

भारत में 4G सेवाएं देने के लिए कंपनियों की भागीदारी –

एयरटेल और वोडाफोन की 4 सेवाएं देने में भी 60 प्रतिशत तक की ही भागीदारी हुई है। टेलीकॉम कंपनियों में केबल रिलायंस जियो ने सबसे ज्यादा 95.6

jioप्रतिशत 4जी सर्विस स्पीड मुहैया कराई । जिससे लोगों का रुझान इस कंपनी की तरफ ज्यादा है। स्पीड और डाटा की बात की जाए तो रिलाइंस ही ऐसी कंपनी है, जो अन्य कंपनियों को जवरद्स्त ट्क्कर दे रही है। आने वाले दिनों मे रिलाइंस कंपनी इंटरनेट 4G स्पीड के मामले भारत की शान को वढाएगी।

“जिस तरह भारत मे इंटरनेट 4G स्पीड का इस्तेमाल हो रहा है, तो वह दिन दूर नहीं जब भारत इस मामले मे पूरे विश्व का नंबर – 1 देश वन जाएगा। हर भारतीय इस दिन का इंतजार कर रहा है, कि वो दिन जल्द आए।”

आशा करता हूं आपको ये आर्टीकल पंसद आया होगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!