Updated : Aug 26, 2019 in Yojana

हिमाचल प्रदेश में बनेंगे 6 हेलीपोर्ट और 11 हेलीपैड | पूरी जानकारी

6 हेलीपोर्ट और 11 हेलीपैड का होगा निर्माण | 6 heliports and 11 helipads will be built

 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 21 अगस्त 2019 को 6 हेलीपोर्ट और 11 हेलीपैड वनाने की घोषणा की है। प्रदेश में अभी तक 64 हेलीपैड हैं। हेलीपोर्ट के निर्माण का कार्य डीएस राठौर न्यू शिमला द्वारा किया जाएगा। प्रदेश में वर्तमान क्षेत्र ऐसे हैं जहां 2 से 3 हेलीपैड हैं। जवकि 11 ऐसे इलाके हैं, जिनमें एक भी हेलीपैड नहीं है। इस कमी को पूरा करने के लिए ही जयराम ठाकुर जी ने हेलीपोर्ट और हेलीपैड वनाने की घोषणा की है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश प्रयटन के मामले में पुरे भारत वर्ष में प्रसिद्द है। यहां के मंदिर, सभ्यता, संसक्रति और यहां का वातावरण इतना सुहावना होता है, इसलिए ही दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इन लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पडे, जैसे कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर आप पैदल ही सफर कर सकते हैं। लेकिन सफर लंवा हो तो यात्री को दिक्क्त का सामना करना पडता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ही प्रदेश में हेलीपोर्ट और हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा। ऐसी सुविधा होने पर यात्री हेलीकोप्टर की सहायता से कुछ ही मिनटों में अपनी मंजिल तक पहुंच सकता है। ऐसी सुविधा मिलने पर ज्यादा से ज्यादा लोग प्रदेश में घुमने के लिए आएगें। आइए अब जानते हैं कहां – कहां वनेगें हेलीपोर्ट और हेलीपैड।

3

उद्देश्य | An Objective

हेलीपोर्ट और हेलीपैड वनाने का मुख्य उद्देश्य यात्री हेलीकोप्टर की सहायता से देवभूमि के दर्शन करें और अधिक से अधिक प्रयटक प्रदेश में घुमने के लिए आएं।

प्रदेश में वनेग़ें 6 हेलीपोर्ट | 6 heliports in the state

प्रदेश में जहां हेलीपोर्ट क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा वह क्षेत्र हैं –

स्थान जिला   राशि
संजौली शिमला  10 करोड
रामपुर शिमला 59 करोड़
झाकड़ी शिमला 16 करोड़
कांगनीधार मंडी 25 करोड़
बद्दी सोलन 73 करोड़
सासे कुल्लू  34 करोड़

2

11 हेलीपैड का भी होगा निर्माण | 11 helipads will also be constructed

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए 11 हेलीपैड का भी निर्माण किया जाएगा। वह कौन से क्षेत्र हैं, जहां हेलीपैड का निर्माण होगा।

  1. नादौन
  2. बड़सर
  3. इंदौरा
  4. जसवां परागपुर
  5. सुलह
  6. बल्ह
  7. गगरेट
  8. हरोली
  9. कुटलैहड़
  10. नाहन
  11. पांवटा में हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा।

हर विधानसभा क्षेत्र में बनेगा हेलीपैड | Helipad will be made in every assembly constituency

जय राम ठाकुर जी ने ये भी वताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा।

हेलीपोर्ट में पैसेंजर टर्मिनल और वॉच टावर बनेंगे | Passenger terminal and watchtower to be built in heliport

हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए मै. पवन हंस लिमिटेड द्वारा डीपीआर तैयार की गई है। इसके अनुसार सिविल वर्क, पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग, फायर ओपीएस भवन, वाॅच टावर, अंडर ग्राउंड टैंक, सेप्टिक टैंक, साेकपिट चेन का निर्माण हाेगा।

पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा| Tourism will get a boost

प्रदेश में हेलीपोर्ट निर्माण से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। हेलीपोर्ट निर्माण के लिए आईडीआईपीटी शिमला के माध्यम से निविदाएं अमंत्रित की गई थी। जिसका आईडीआईपीटी शिमला द्वारा तकनीकी/ वित्तीय/रूप से मूल्यांकन किया जा रहा है। इसके बाद चयनित कंपनियों/एजेंसियों को कार्य आबंटित करने से पूर्व सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी की अध्यकक्षता में हिमाचल में नई-नई योजनाओं का आगमन हो रहा है, जिससे प्रदेश प्रगति की राह पर चल पडा है। अब वह दिन दूर नहीं जब प्रदेश के लोगों को हर प्रकार की सुख-सुविधा मिलेगी।

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!