Microsoft Kaizala download

Updated : Oct 19, 2018 in मोबाइल ऐप

Microsoft Kaizala App और इसके फीचर्स क्या हैं? आइए जानें!

Kaizala App – ये ऐप कब लांच हुई आइए जानें! /

भारत में लांच हुआ है ‘काइजाला ऐप’ जानें इसके फीचर्स!

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने भारत में Whatsapp को ट्क्कर देने के लिए एक ऐप लांच किया है। जिसका नाम है – Kaizala App ।

Microsoft kaizala

इसे 26 जुलाई को नीती आयोग के CEO अमिताव कांत के द्वारा लांच किया गया है। यह एक सुरक्षित और निशचित पहली मोबाइल ऐपलिकेशन है, जो भारत में ही डिजाइन हुई है। काइजाला  को 2जी नेटवर्क की जरूरतों के हिसाब से तैयार किया गया है ताकि इसे दूर वाले स्थान की लोकेशन के साथ भी कनेक्ट किया जा सके। काइजाला  को अनेक भारतीय संगठनों जैसे Yes bank, Republic TV और केंद्रीय विद्यालय जैसे संगठनों दवारा अपनाया गया है।

Kaizala App की जरुरत –

आम लोगों और बिजनेस मैन की जिंदगी में परिवर्तन लाने के लिए और मोबाइल फोन में वढिया फीचर्स को मारकेट में उतारने के लिए ही इस ऐप को भारत में लांच करना पडा।

kaizala app launch

माइक्रोसॉफ्ट Kaizala ऐप को संगठनों और व्यवसायों के समूह को सुचारु रुप से चलाने के लिए ही पेश किया गया है। यह ऐप IOS और Android दोनों ही Platform पर उपलब्ध है। इसके साथ ही Kaizala Pro का पेड वर्जन को भी इसके साथ ही लॉन्च किया गया है। इस ऐप में आप सभी प्रकार की फाइल्स को ग्रुप में शेयर कर सकते हो। जैसे हम Whatsapp में Group वनाते हैं और उसे शेयर करते हैं।

इस ऐप के फीचर्स

यह ऐप Whatsapp का एंडवास वर्जन है। इस ऐप को 1 लाख से अधिक लोगों दवारा download किया जा चुका है। इसकी 4.2 की रेटिंग है। इसमें कई ग्रुप और मेंमवर को ऐड किया जा सकता है, जिसकी कोई लीमिट नही है। यह ह्मे प्राइवेसी वेसड सव-ग्रुप की फेसीलीटी प्रोवाइड करता है।

 kaizala app fichers

जिसमें हम Watsapp की तरह picture, contact, video recording, location आदि कर सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो आपको Whatsapp में देखने को नही मिलेंगे। आप इस ऐप में job post का भी विकल्प देख सकते हैं। यह ऐप हाइएक के बाद दूसरा एक मात्र भारतीय messenger है। इस ऐप को आप माइक्रोसॉफ्ट Account और linked Account के साथ भी जोड सकते हो। यह ऐप अभी-अभी लांच हुआ है, और इसके फीचर्स के वारे में लोगों को जागरुक करना वहुत जरुरी है।

यह ऐप काम कैसे करता है-

  • सवसे पहले आप Google play store में जाके इस ऐप को download करें।

 

  • Download होने के वाद आपको open पे click करना है।
  • अब आपको get started पे click करना है। फिर आपको अपना मोबाइल फोन नम्वर भरना है। अब आपको next पे click करना है।
  • अब आपको OTP के दवारा एक मैसेज आएगा, जो ऑटोमेटिकली आपके फोन में एंटर हो जाएगा।
  • अब आप अपनी प्रोफाइल, स्टेट्स को डाल सकते हैं।

profile status

सवसे पहले आप प्रोफाइल पे click कर फोटो गेलरी में से अपनी फोटो सलेक्ट कर लें, जो आप लगाना चाहते हैं। अब आप देखेंगे कि आपकी प्रोफाइल फोटो लग चुकी है।

  • अब आप स्टेट्स पे click कर अपना स्टेट्स डाल दें।
  • उसके वाद अगर आप अपनी email id डालना चाहते हैं तो आप edit पे click कर सकते हो।
  • अगर आप अपने मित्रों के साथ चैटिंग करना चाहते हैं तो right side में +, और search के दो option दिखेंगे। अगर आप + पे click करते हैं तो मोबाइल पे दो option नजर आएंगे। – start a chat, create a group | start a chat में जैसे ही आप click करोगे

chat

तो आपकी मोबाइल स्क्रीन पे वो नम्वर आएंगे जो आपने save किए होंगे।

friends chat

जिससे आप चैट करना चाह्ते हो आप उस नम्वर पे click कर दें। चैट में आपको इस तरह के option मिलेंगे। जो कि इस तरह के option Whatsapp में नहीं हैं। अगर आप कोई Document attach करके भेजना चाहते हैं, तो आपको – Picture, Video file, new video, contact, Audio file, document आदि option देखने को मिलेंगे।  

  • create a group में आप अपना नया group वना सकते हो,

create a group

जैसा कि Whatsapp में group वनाते हो वैसे।

  • अब आप discover में click करते हो तो आपको इस तरह के option मिलेंगे-

discover

  • Announcement – यहां पे आप click करके कुछ भी लिख कर announcement send कर सकते हैं।
  • Job – यहां पे आप click कर description डाल सकते हो। साथ ही आप due date और assign to में जो भी आप job details देना चाहते हैं वो दे सकते हैं।
  • lets meet – में आप invitation title, meeting details, date time, duration आदि भर के जिससे meeting करना चाहते हैं, उसे send कर सकते हैं। जिस व्यकित को आपने ये भेजा है, अगर वो इसे like, comment करता है तो आपको यहां पे दिख जाएगा।
  • Photo with location – में आप फोटो खींच कर location भी send कर सकते हो।
  • Survey- में आपको इस तरह के option मिलेंगे – survey question, question, add another question । यहां पे आप question लिख सकते हैं, Survey करा सकते हैं।
  • Quick Poll – में आपको enter the question for poll, Poll expire time, show results only to me । इस तरह के option आप यहां देख सकते हैं।
  • Live location – इसमें आप अपनी लोकेशन को भेज सकते हैं।
  • request location – किसी व्यकित की लोकेशन वुलवानी हो तो इस option पे click कर सकते हैं।
  • share location – अगर आप अपनी लोकशन को शेयर करना चाहते हैं तो share location पे click कर जिस व्यकित को भेजना चाहते हैं उसे भेज सकते हैं।
  • submit bill – में आपको Amount, merchant(optional), take photo, add from gallery | इस तरह के option मिलेंगे। यहां पे आप बिल की details भेज सकते हैं, उसे submit कर सकते हैं।

ये थे इस ऐप के फंक्शन, जो आपको दूसरी किसी ऐप में देखने को नहीं मिलेंगें।

अक्सर लोग किसी को मैसेज भेजने के लिए या तो Facebook का इस्तेमाल करते हैं, या फिर Whatsapp का। लेकिन इस application के माध्यम से आपको मैसेज भेजने के साथ-साथ कुछ ऐसे फक्शन भी हैं, जो आप ऊपर पढ चुके होगें। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे इस ऐप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। अगर आप इस ऐप को Download करते हैं, और हमारे वाताए हुए निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप इस ऐप को आसानी के साथ use कर सकते हो, जैसा कि Facebook और Whatsapp को use करते हो। देखने वाली वात है अगर आंध्र प्रदेश सरकार इस ऐप का वास्तविक सरकारी प्रशासन के लिए इस्तेमाल करती है, तो ह्म क्यों पीछे रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!