Rajasthan Sampark Portal : राजस्थान के नागरिको को सशक्त वनाने के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल को लागू किया गया है| जिसके जरिये राज्य के नागरिको की समस्याओं का समाधान किया जाता है | राज्य के नागरिक जो अपनी समस्या का समाधान लेना चाहते हैं, तो उन्हे शिकायत इस पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज करवानी होगी| उसके वाद पात्र लाभार्थी की शिकायत का निवारन 60 दिन की अवधि मे ही कर दिया जाता है| जिससे राज्य के नागरिको को अब सरकारी कार्यालयो के चक्कर काटने से भी मुकित मिलेगी| कैसे मिलेगा इस पोर्टल का लाभ और इसके अंतर्गत आवेदन कैसे किया जाएगा| ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढ्ना होगा| तो आइए जानते हैं – राजस्थान संपर्क पोर्टल के वारे मे|
Rajasthan Sampark Portal 2024
राजस्थान सरकार दवारा राज्य के नागरिको को अपनी समस्या का समाधान करने के लिए संपर्क पोर्टल को शुरू किया गया है| जिसके जरिये राजस्थान के जो भी नागरिक अपनी किसी समस्या का समाधान प्राप्त करना चाहते हैं तो वे अपनी शिकायत संपर्क पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है और जल्द ही उनकी परेशानी का निवारण किया जाता है | पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने पर 6 महीने के अंदर उसकी जाँच की जाती है। इस सुविधा के ऑनलाइन होने से अब राज्य के नागरिको को सरकारी दफ़तरो के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे| इसके अलावा पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज किया जाता है और सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर भी फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा भी लाभार्थी को मिलती है| इस सुविधा से लोगो के समय की बचत होगी और उन्हें कही जाना नहीं पड़ेगा|
Rajasthan Sampark Portal का अवलोकन
पोर्टल का नाम | राजस्थान संपर्क पोर्टल |
किसके दवारा शुरू किया गया | राजस्थान सरकार दवारा |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
प्रदान की जाने वाली सहायता | शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करवाना |
आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन |
आधिकारिक वेबसाइट | https://sampark.rajasthan.gov.in/index.aspx |
राजस्थान संपर्क पोर्टल का उद्देश्य
राज्य के नागरिको की समस्या का समाधान करके उन्हे जागरुक वनाना है, ताकि उन्हे राजस्थान संपर्क पोर्टल पर उपलवध सेवाओं का लाभ मिल सके |
राजस्थान संपर्क पोर्टल पर उपलब्ध शिकायतों के प्रकार
- प्रदेश के प्रशासन द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के संदर्भ में
- नागरिकों की जुड़ी समस्याओं हेतु
- नागरिको की मांग संबंधी शिकायतें
- भू- माफिया के खिलाफ शिकायत
- भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत
Rajasthan Sampark Portal के लिए पात्रता
- राजस्थान राज्य के स्थायी निवासी
- सभी वर्ग के लोग
राजस्थान संपर्क पोर्टल के लाभ
- राजस्थान संपर्क पोर्टल का लाभ राज्य के सभी नागरिक उठा सकते है ।
- इस पोर्टल के जरिये जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निवारण किया जाता है ।
- बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा लाभार्थी को मिलती है ।
- पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज किया जाता है।
- सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से भी शिकायतों को दर्ज करके और उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा लाभार्थी को मिलती है ।
- स्मार्टफोन धारकों के लिए नेटिव एप्लीकेशन डाउनलोड करने की निः शुल्क सुविधा मिलती है।
- ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोगो के समय की बचत होगी और प्रणाली मे पारदर्शिता आएगी|
- प्रत्येक शिकायत का निस्तारण संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा ही किया जाएगा।
- नागरिको को उचित सेवा सुनिश्चित करने की दीक्षा के रूप में, “राजस्थान संपर्क” नामक एक योजना को आईटी और संचार विभाग के माध्यम से लागू किया गया है।
- इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ लाभार्थी अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं |
- पोर्टल पर शिकायत का निवारण मात्र 60 दिवस की अवधि में किया जाता है|
राजस्थान संपर्क पोर्टल की मुख्य विशेषताएँ
- राज्य के नागरिको की समस्या का जल्द से जल्द निवारण करना
- शिकायत दर्ज करने के लिए लाभार्थीयों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी ।
- सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा मिलना
- संपर्क पोर्टल पर असहाय तथा निर्धन लोगों की शिकायतों को प्राथमिकता दी जाएगी।
- संतुष्ट न होने की स्थिति में पात्र लाभार्थी पुनः शिकायत दर्ज कर सकते है।
शिकायत पंजीकरण संबंधी नियम
- आवेदक को अपना मोबाइल न. / फ़ोन न. / पहचान न. अवश्य भरना है, ताकि आपको SMS के जरिये सूचित किया जा सके।
- न्यायिक रूप से विचाराधीन वादो को दर्ज करने से आपको बचना होगा|
- अपने परिवाद की श्रेणी अवश्य दर्ज करनी है, जैसे समस्या निजी है, सार्वजानिक है या राजकीय कर्मचारी की है।
- गलत शिकायत दर्ज करने पर परिवादी स्वयं उत्तरदायी होगा।
- दस्तावेज Output Resolution (ppi) 150 पर स्कैन करनी होगी|
- सूचना के अधिकार के लिए आपको परिवाद दर्ज नहीं करनी है, उसके लिए लाभार्थी को सम्बंधित विभाग से संपर्क करना होगा|
Rajasthan Sampark Portal Registration
- सवसे पहले लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- उसके बाद आपको “शिकायत दर्ज करें” के विकल्प पे किलक करना होगा|
- अब आपको “Register Grievance” के बटन पे किलक करना होगा|
- फिर आपके सामने शिकायत प्ंजीकरण फार्म खुलके आएगा|
- जिसमे आपको दी गई जानकारी दर्ज करने के बाद जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे|
- सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पे किलक करु देना है|
- इस तरह आपके दवारा शिकायत दर्ज कर दी जाएगी|
आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें
- सवसे पहले लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- उसके बाद आपको शिकायत की स्थिति देखें के विकल्प पे किलक करना है|
- अब आपको Grievance Id / Mobile No और कैप्चा कोड भरना होगा ।
- इस प्रक्रिया के बाद आपको View के बटन पर क्लिक कर देना है ।
- जैसे ही आप View के बटन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी ।
प्रतिक्रिया/सुझाव देने की प्रक्रिया
- सवसे पहले लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको Feedback के ओप्शन पे किलक करके Feedback & Suggestion वाले लिंक पे किलक कर देना है|
- अब आपके सामने अगला पेज खुलके आएगा|
- जिसमे आपको दी गई जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पे किलक कर देना है|
- इस तरह आपके दवारा प्रतिक्रिया/सुझाव देने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी|
सुझाव की स्थिति को चेक कैसे करें
- सवसे पहले लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको Feedback के ओप्शन पे किलक करके Suggestion Status वाले लिंक पे किलक कर देना है|
- अब आपके सामने अगला पेज खुलके आएगा|
- जिसमे आपको दी गई जानकारी दर्ज करने के बाद View बटन पे किलक कर देना है|
- View बटन पे किलक करते ही सवन्धित जानकारी आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पे आ जाएगी|
राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें
- सवसे पहले लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको Get app के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
- उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Send app के लिंक के ऑप्शन पर क्लिक कर देन है ।
- जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा जिसमें ऐप का लिंक होगा।
- आपको इस लिंक पर क्लिक करके राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर लेना है|
शिकायत का पुन: स्मरण करने की प्रोसेस
- सवसे पहले लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको शिकायत का पुन स्मरण के लिंक पे किलक करना होगा|
- अब आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा|
- जिसमें आपको दी गई जानकारी भरने के बाद View के बटन पर क्लिक कर देना है|
Rajasthan Sampark Portal Helpline Number
- Toll Free Number- 181
आशा करता हूँ आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी| आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेट और लाइक जरूर करें|