National Health Mission (UP NHM) Staff Nurse/ Technician/ other Recruitment 2018 in Hindi/ Post 10158/Apply Online/ Download Application Form
आपको ये जानकार खुशी होगी उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (UP NHM) में निकली हैं स्टॉफ नर्स / तकनीशियन / अन्य (Staff Nurse/ Technician/ other) पदों पर बंपर भर्तीयां। इस भर्ती के लिए 10158 खाली पद भरे जा रहे हैं। जिसकी जानकारी आप नोटिफिकेशन से ले सकते हैं।
इस भर्ती से जुडने के लिए आवेदक को समय रहते ऑनलाइन अप्लाई करना होगा, आपको इस भर्ती से जुडी सारी जानकारी नीचे दी गई है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भर्ती | UP NHM Recruitment
- Name of the Department National Health Mission (NHM)
- Job Type Permanent (स्थायी)
- Job Location Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)
- Last Date 07 जनवरी 2019
- Official web site upnrhm.gov.in
- Mode of Payment Online (ऑनलाइन)
इस भर्ती के लिए आप वेब साइट/ ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म / नोटिफिकेशन की जानकारी नीचे दिए गए लिंक्स से ले सकते हैं।
Important Links | महत्वपूर्ण लिंक्स
Question papers:-
- Question Paper I
- Question Paper II
- Question Paper III
- Question Paper IV
- Question Paper V
- Question Paper VI
- Question Paper VII
- Question Paper VIII
- Question Paper IX
Important dates | महत्वपूर्ण तिथियां
- ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि 18 दिसंबर 2018
- ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 07 जनवरी 2019
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भर्ती के लिए रिक्तियों का विवरण
- Post Name Staff Nurse/ Technician/ other
- Total Post 10158
पोस्ट
- सहायक नर्स मिडविफरी (ANM) 7349
- स्टाफ नर्स 1910
- तकनीशियन 573
- सामान्य नर्सिंग और मिडवाइफरी (GNM) 205
- फिजियोथेरेपिस्ट 40
- फार्मासिस्ट 39
- नर्स सलाहकार 34
- औपचारिक सहायक 03
- नर्स इन-चार्ज 05
- कुल 10158
वेतन | Salary
- 10,395/- से 36,750/- रुपये (प्रतिमाह)
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भर्ती के लिए पात्रता मानदंड
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए कुछ पात्रता मानदंड रखे गए हैं जैसे – योग्य उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया आयु सीमा कितनी होनी चाहिए आइए जानते हैं।
शैक्षिक योग्यता
- इस भर्ती के लिए आवेदक को 10 वीं/ 12 वीं पास होना अनिवार्य है, और आवेदक के कम से कम 50-60% माक्स होने चाहिए।
- इसके अलावा आवेदक को Medical/ MS/ MD/ Technician में डिग्री/ डिप्लोमा किया होना चाहिए।
- आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
- आप अधिक जानकारी नोटिफिकेशन से भी ले सकते हैं।
अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज
- पहचान प्रमाण पत्र
- जाति प्रमाण पत्र
- जन्म प्रमाण पत्र
- शैक्षिक प्रमाण पत्र
- फोटो/ हस्ताक्षर
चयन प्रक्रिया
- साक्षात्कार (Interview)
- लिखित परीक्षा (written exam)
- कौशल परीक्षण (skill test)
- शारीरिक परीक्षण (Physical test)
- दस्तावेज सत्यापन (Document verification)
आयु सीमा
- न्यूनतम – 18 वर्ष
- अधिकतम – 30 वर्ष
आयु में छूट
- अनुसूचित जाति (SC) उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट– 05 वर्ष
- अनुसूचित जनजाति (ST) उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट– 05 वर्ष
- अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट– 03 वर्ष
आवेदन फीस
- केवल प्रोसेसिंग चार्जिज फीस लगेगी।
- कोई शुल्क नहीं है।
- अधिक जानकारी नोटिफिकेशन से ले सकते हैं।
आइए अब जानते हैं कि आप उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (UP NHM) में स्टॉफ नर्स / तकनीशियन / अन्य (Staff Nurse/ Technician/ other) पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। इस भर्ती के लिए आप स्टेप-वाई-स्टेप को फोलो कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि नीचे वताया गया है।
How to apply | आवेदन कैसे करें
- सबसे पहले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट – upnrhm.gov.in पर जाएं।
- अब आप करियर अनुभाग पर क्लिक करें।
- अब आप UP NHM Staff Nurse/ Technician/ other Recruitment 2018/ Post 10158 की खोज करें और आवेदन फार्म को डॉउनलोड करें।
- अब आप अधिसूचना में दिए गए निर्देशों की जांच करें।
- अब आप आवेदन फार्म को भरना शुरु करें।
- अब आप हस्ताक्षर/ फोटो/ दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
- अगर आपने फार्म भर लिया है तो भरे हुए फार्म की पुन: जांच करें।
- अब आप शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड/ डेविट कार्ड/ नेट-बैंकिग दवारा कर सकते हैं।
- सारी प्रोसेस होने के बाद आप सबमिट बटन पे किल्क करें।
- अंत में आप इसका प्रिंट आउट ले लें। जो आगे आपके भविष्य में काम आएगा।
पता/फोन नम्वरस/ से संवधित जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।
पता
- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन,
- 19-ए, विशाल परिसर, विधान सभा मार्ग,
- लखनऊ, उत्तर प्रदेश,
- भारत – 226001
फोन नम्वरस
0522-2237498
आशा करता हूं आपको इस भर्ती से जुडी सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको ये आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।