घर बैठे कैसे ऑनलाइन आवेदन करें हैसियत प्रमाण पत्र के लिए/ कैसे वनता है हैसियत प्रमाण पत्र/ हैसियत प्रमाण पत्र वनाने के लिए क्या है पुरी प्रकिया
उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र | Uttar Pradesh haisiyat praman patra
हैसियत प्रमाण पत्र किसी भी नागरिक की संपत्ति को जानकारी रखने वाला एक ऐसा पत्र होता है, जिसके द्वारा सरकारी विभाग दवारा उस नागरिक की संपत्ति की जानकारी ली जाती है और उसे प्रमाण पत्र दिया जाता है। यह प्रमाण पत्र कुछ जगह सरकारी कामों में काम आता है। जैसे – सरकारी ठेका, किसी तरह का कोई सरकारी टेंडर का काम करने से पहले सरकार हैसियत प्रमाण पत्र मांगती है , जिसे देखने के बाद ही वह व्यक्ति उस टेंडर के लिए आवेदन कर सकता है।पहले ये प्रकिया ऑनलाइन नहीं थी, तो बहुत से लोग गलत तरीके से प्रमाण पत्र वनाकर धोखा-धडी करते थे। लेकिन अब इस स्थिति से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि लोग घर बैठे ही इस प्रक्रिया के लिए आवेदन करें और धोखाधडी जैसी समस्या से वचें।
जरुरी दस्तावेज | Necessary documents
- आधार कार्ड
- बोटर आइडी कार्ड
- स्थायी प्रमाण पत्र
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पास पोर्ट साइज फोटो
ऑनलाइन हैसियत प्रमाण पत्र के लिए प्रमुख चरण | Key steps for online haisiyat praman patra
ऑनलाइन हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरण कम्पलिट करने होगें।
- व्यकितगत विवरण
- संपत्ति विवरण
- अनिवार्य व्यकितगत संलगनक
- संपत्ति के अनुसार संवधित दस्तावेज
- घोषणा पत्र
आवेदन फीस | Application fees
- हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन शुल्क 120/- रुपये है।
- प्रमाण पत्र की वैधता 2 वर्ष रखी गई है।
उत्तर प्रदेश हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | How to Apply Online for Uttar Pradesh haisiyat praman patra
- सवसे पहले आप अधिकारिक वेब साइट अधिकारिक वेव्साइट पर जाएं।
- जिन आवेदकों ने पहले से अपनी आइडी वनाई है वो Citizen login वाले बटन पे किल्क करें।
- अब आप Login Type/ User name/ password/ otp/ capcha code भरने के बाद
सबमिट बटन पे किल्क करें।
जो आवेदक पहली वार इस पेज में आए हैं वो नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पे किल्क करें।
यहां आपको डिटेल्स भरनी है। जैसे-
- लॉगिन आइडी
- आवेदक का नाम
- जन्म तिथि
- लिंग
- आवासीय पता
- जिला
- मोबाइल नंवर
- ईमेल आइडी
- सुरक्षा कोड
- उसके बाद आप सुरक्षित करें — पे किल्क करें।
अब आप अपना पासवर्ड चेंज कर दुवारा से लोगिन करेगें तो एक नया आवेदन फार्म खुल के सामने आएगा। इसमें आपको दो ऑपशन दिए गए हैं – नवीन आवेदन करें/ आवेदन संशोधित करें।
आपको नवीन आवेदन पे किल्क करना है।
अब आपको नीचे दी गई जानकारी भरनी है, जैसा कि नीचे इमेज में वताया है।
इतना सब होने के बाद आप हैसियत प्रमाण पत्र की प्रिंटआउट कॉपी निकाल सकते हैं। अब आपको फीस अदा करने के लिए डेशबोर्ड में जाना होगा। यहां आप फीस पैमेंट करने के लिए – “आवेदन शुल्क भुगतान करें” ऑपशन पे किल्क करें।
किल्क करते ही आप अगले पेज में आ जाएगें।
यहां आपको एप्लीकेशन नंवर भरना है और सबमिट बटन पे किल्क करना है।
अब आप ऑनलाइन पैमेंट कैसे करना चाहते हैं वो ऑपशन आपसे पुछे जा रहे हैं जैसा कि – Debit card/ credit card/ net banking/ other’s
आपको इनमें से कोई भी ऑपशन चुज कर पैमेंट का भुगतान करना है।
जैसे ही आप फीस का भुगतान करेगें तो आपके दवारा हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन सफलतापूर्वक भर दिया गया है। इस तरह 7 से 10 दिन के अंदर आपको हैसियत प्रमाण पत्र जारी हो जाएगा।
महत्वपूर्ण जानकारी | Important information
आशा करता हूं आपको इस भर्ती से जुडी सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको ये आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।