उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना | रजिस्ट्रेशन | Application Form

उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना | रजिस्ट्रेशन | Application Form | उत्तराखंड सरकार ने राज्य के छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वनाने की सुविधा उपलवध करवाने के लिए अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना को लागु किया है| इस योजना के जरिए अब 11वीं 12वीं के छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वनाने की सुविधा स्कूल मे ही मिलेगी| इस सुविधा के मिलने से अब छात्रों को प्रमाण पत्र वनाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चककर नही काटने पडेंगे| कैसे मिलेगा Apno School Apno Praman Yojana का लाभ और इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाएगा| ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढना होगा| प्रतियोगी परीक्षा परीक्षार्थी रियायत परिवहन योजना  

उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना

APNO SCHOOL APNO PRAMAN YOJANA

प्रमाण पत्र वनाने की सुविधा अब स्कूलों मे उपलवध करवाने के लिए उतराखंड सरकार ने अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना की शुरुआत की है| इस योजना के अंतर्गत 11वीं, 12वीं के छात्र-छात्राओं के स्थायी निवासी, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज अब स्कूल में बनाए जाएंगे| प्रमाण-पत्रों को प्राप्त करने में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के समस्त विद्यालयों मे ये योजना चलाई जाएगी । आपको वता दें कि – प्रमाण पत्र बनाने वाले सभी अधिकारी और कॉमन सर्विस सेंटर की टीम स्कूल पहुंचकर जरूरी औपचारिकताएं पूरी करेगी। Uttarakhand Govt. Scheme

About of the Apno School Apno Praman Yojana

योजना का नामअपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना
किसके दवारा शुरू की गईउत्तराखंड सरकार दवारा
लाभार्थी11 वीं 12 वीं के छात्र-छात्राएं
प्रदान की जाने वाली सहायतास्कूलों मे प्रमाण पत्र वनाने की सुविधा देना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना

उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना का मुख्य उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य 11 वीं 12 वीं के छात्र-छात्राओ को स्कूलों के जरिए प्रमाण पत्र उपलवध करवाना है|

अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के मुख्य बिन्दु

  • मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर राज्य के समस्त विद्यालयों में 11वीं, 12वीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिभाग करने के दृष्टिगत सभी आवश्यक प्रमाणपत्र स्कूल में ही उपलब्ध कराने का निर्णय हुआ है।
  • इस योजना के लिए जिला स्तरपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मुख्य शिक्षा अधिकारी को शामिल करते हुए समिति का गठन किया जाएगा। 
  • समिति की ओर से जिला स्तर पर 11वीं, 12वीं में अध्ययनरत छात्रों की संख्या का आकलन किया जाएगा। 
  • तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति से विद्यालय में भ्रमण करने वाली टीमों (पटवारी, लेखपाल, कानूनगो और सीएससी के डाटा एंट्री ऑपरेटर) का तिथिवार रोस्टर तैयार करवाया जाएगा। 
  • एक निर्धारित समयसीमा में प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे। 
  • कॉमन सर्विस सेंटर के डाटा एंट्री ऑपरेटर की टीम संबंधित स्कूल पहुंचकर प्रमाणपत्र के लिए जरूरी शुल्क, दस्तावेज आदि की प्रक्रिया पूरी करेगी।

Apno School Apno Praman Yojana के लिए पात्रता

  • आवेदक को उत्तराखंड राज्य का निवासी होना चाहिए|
  • 11 वीं 12 वीं के छात्र-छात्राएं योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे|

अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज
  • मोबाइल नम्वर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के तहत 02 समीतियाँ काम करेगी

  • जिला स्तरीय
  • तहसील स्तर

1.जिला स्तरीय समिति के कार्य  

  • जिला स्तर पर 11वीं, 12वीं में पढ़ रहे छात्रों की संख्या का आकलन करना।
  • तहसीलस्तर पर उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति से विद्यालय में भ्रमण करने वाली टीमों (पटवारी, लेखपाल, कानूनगो और सीएससी के डाटा एंट्री ऑपरेटर) का तिथिवार रोस्टर तैयार करना।
  • निवास स्थान, चरित्र, आय और पर्वतीय प्रमाणपत्र एवं अन्य प्रमाण पत्र निगर्त किए जाने की प्रक्रिया के लिए समय सीमा निर्धारित करते हुए कार्य योजना तैयार करना|
  • जिला स्तर पर योजना की साप्ताहिक सुनवाई और निगरानी करना|

2. तहसील स्तरीय समिति के कार्य

  • तैयार रोस्टर की सूचना से संबंधित विद्यालयों को अवगत कराते हुए प्रचार-प्रसार का कार्य करना।
  • प्रमाण पत्रों के लिए जरूरी दस्तावेजो की सूचना प्रधानाचार्यों, छात्रों, अभिभावकों व स्थानीय जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध करवाना|
  • तहसील स्तर पर रोजाना शिकायतों की सुनवाई और निगरानी करना।

उत्तराखंड अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना के लाभ

  • अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना का लाभ उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जाएगा|
  • इस योजना के जरिए 11 वीं, 12वींके छात्र-छात्राओं के स्थायी निवासी, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज स्कूल में उपलवध करवाए जाएंगे|
  • अब लाभार्थीयों को प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए किसी तरह की कठनाई का सामना नही करना पडेगा|
  • कॉमन सर्विस सेंटर व अधिकारियों की टीम स्कूल पहुंच कर बच्चों के प्रमाण पत्र वनाने का काम करेगी|
  • प्रमाण पत्र के बन जाने के अब बच्चों को सरकारी कार्यालयों के चककर काटने से मुकित मिलेगी|
  • स्कूलों मे बच्चों को प्रमाण पत्र मिलने से अब उनके समय की बचत होगी और प्रणाली मे पारदर्शिता भी आएगी|
  • अपणों स्कूल अपणू प्रमाण योजना को पूरे राज्य मे चलाया जाएगा|

Apno School Apno Praman Yojana के लिए कैसे करे आवेदन

  • प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को कही भी जाने की आवश्यकता नही पडेगी|
  • कॉमन सर्विस सेंटर व प्रमाण पत्र जारी करने की टीम स्कूल पहुचेगी|
  • स्कूल पहुंचकर ये टीम प्रमाण पत्र वनाने का काम करेगी|
  • उसके बाद आवेदन शुल्क, दस्तावेज आदि की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा|
  • सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद प्रमाण पत्र स्कूल के प्रधानाचार्य को प्रदान किए जाएंगे|
  • इस तरह प्रमाण पत्र वनाने का कार्य पूरा हो जाएगा|

छात्र प्रधानाचार्य के माध्यम से प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे

सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद तहसीलदार या SDM कार्यालय की ओर से जारी प्रमाणपत्र स्कूल के प्रधानाचार्य को उपलब्ध करवाए जाएंगे। 01 सप्ताह के भीतर उन्हें संबंधित छात्र-छात्राओं के बीच इनका वितरण करना होगा। किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर जिला स्तरीय समिति के स्तर से संबंधित को तात्कालिकता के आधार पर अवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। उसके बाद 02 माह के भीतर यह योजना पूरी तरह से शुरू हो जाएगी।

आशा करता हूँ आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी| आर्टीकल अच्छा लगे तो कॉमेट और लाइक जरूर करे|