UIDAI e Learning Portal 2022 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | लॉगिन प्रोसेस | e-learning.uidai.gov.in

|| UIDAI e Learning Portal | UIDAI ई लर्निंग पोर्टल | Unique Identification Authority of India (UIDAI) e Learning Portal Benefits & Objective | UIDAI e Learning Portal Online Registration | Login ||

 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा ई लर्निंग पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के जरिये देश के उन नागरिकों को आधार सेवाओं से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है, जो आधार से संबंधित सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं। इसके अलावा इस पोर्टल की मदद से सर्विस सेंटर खोलने के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। कैसे मिलेगा इस सुविधा लाभ और इसके अंतर्गत आवेदन कैसे किया जाएगा| ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढ्ना होगा| तो आइए जानते हैं – UIDAI e Learning Portal के वारे मे|

UIDAI e Learning Portal

UIDAI e Learning Portal

देश के नागरिको को लाभ प्रदान करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI दवारा ई लर्निंग पोर्टल को लांच किया गया है। इस पोर्टल के अंतर्गत देश के नागरिको को ऑनलाइन सुविधा प्रदान की जाएगी| जिसके जरिये लाभार्थी घर बैठे आधार कार्ड नामांकन के साथ आधार कार्ड से संबंधित सभी कार्य करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी वह पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स करके प्राप्त की जा सकती है। कोर्स के पूरा होने के बाद परीक्षा देकर प्रमाण पत्र भी इस पोर्टल के माध्यम से लाभार्थी दवारा प्राप्त किया जा सकता है। यह पोर्टल आधार कार्ड प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। UIDAI e Learning Portal की मदद से बेस ऑपरेटर, बेस सुपरवाइजर, सुपरवाइजर सर्टिफिकेट प्राप्त करके सर्विस सेंटर खोलने के लिए भी आवेदक दवारा आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा इस पोर्टल पर हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है। जिससे पात्र लाभार्थी आधार सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे और उन्हे डिजिटल व आत्म-निर्भर वनाया जाएगा|

मुख्य पहलु

UIDAI ई लर्निंग पोर्टल उन लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करता है जो आधार से संबंधित सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं। इस पोर्टल की मदद से नागरिकों को आधार इनरोलमेंट से संबंधित सारी जानकारी एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिससे कि वह आधार इनरोलमेंट या आधार को अपडेट कर सके। प्रशिक्षण के उपरांत नागरिकों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से नागरिक आधार सेंटर खोल सकते हैं। लाभार्थी दवारा ये प्रशिक्षण घर बैठे प्रदान किया जा सकता है। जिससे की उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। इसके अलावा यह पोर्टल प्रणाली में पारदर्शिता लाने में काम करता है| जिससे देश के इच्छुक लाभार्थीयों को पोर्टल पर आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा| ताकि लाभार्थी पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाओ का लाभ ले सकेगे और अपने लिए रोजगार के अवसर भी प्राप्त कर सकेंगे|

UIDAI e Learning Portal का अवलोकन

पोर्टल का नामUIDAI e Learning Portal
किसके दवारा शुरु किया गयाभारत सरकार दवारा
विभागभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI
लाभार्थीदेश के नागरिक
प्रदान की जाने वाली सहायताऑनलाइन मोड के जरिये आधार सेवा से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटe-learning.uidai.gov

UIDAI ई लर्निंग पोर्टल का उद्देश्य

देश के नागरिको को घर बैठे आधार कार्ड नामांकन के साथ-साथ आधार कार्ड से संबंधित सभी कार्य करने की जानकारी ऑनलाइन प्रदान करना है|

UIDAI e Learning Portal के लिए पात्रता

  • आवेदक को देश का स्थायी निवासी होना चाहिए|
  • सभी वर्ग के लोग इस सुविधा लाभ लेने के लिए पात्र हैं|

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्वर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

UIDAI e Learning Portal online

UIDAI e Learning Portal के लाभ

  • UIDAI ई-लर्निंग पोर्टल को Unique Identification Authority of India द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से देश के उन सभी इच्छुक नागरिकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जो आधार से सवन्धित सेवा प्रदान करना चाहते हैं।
  • आधार कार्य से संबंधित सभी कोर्स UIDAI पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए हैं।
  • लाभार्थी इन पाठ्यक्रमों के जरिये आधार से संबंधित सेवाओं के बारे में जानकारी ले सकेंगे|
  • परीक्षा देकर प्रमाण पत्र भी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
  • यह पोर्टल आधार कार्ड प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है।
  • बेस ऑपरेटर, बेस सुपरवाइजर, सुपरवाइजर का प्रमाण पत्र प्राप्त कर लाभार्थी आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।
  • लाभार्थी इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सकेंगे। ये प्रशिक्षण लाभार्थीयों दवारा घर बैठे ही प्राप्त किया जा सकता है|
  • इस पोर्टल के माध्यम से आधार सेवाओं को बढ़ाया जाएगा, ताकि नागरिको को घर बैठे आधार से सवन्धित सुविधाओ का लाभ मिल सके|
UIDAI ई लर्निंग पोर्टल की मुख्य विशेषताएँ
  • नागरिकों को आधार सेवाओं से संबंधित जानकारी प्रदान करना
  • नागरिको को प्रशिक्षण प्रदान करना
  • देश के नागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना
  • पात्र लाभार्थीयों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना |
UIDAI ई लर्निंग पोर्टल के लिए कैसे करे आवेदन

UIDAI e Learning Portal registration

  • अब आपको Enrollment के विकल्प पे किलक करना होगा|
  • उसके बाद आपको Register Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपकी स्क्रीन पर Registration Form खुलकर आएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में अपना Name, Password, Email Address, City, Town, State, Agency Type, Agency Name आदि दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको Create My Account के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको Continue के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके E-mail address पर एक लिंक भेजा जाएगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करके अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होगा।
  • फिर आपको Click Here के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है|
  • उसके बाद UIDAI की तरफ से लांच किए गए Curses की सूची आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।
  • जिसमे आपको अपनी आवश्यकतानुसार दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको Enroll के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना Pre Assessment प्रदान करना होगा।
  • उसके बाद आप कोर्स ले सकते हैं।
  • कोर्स पूरा होने के बाद आपको अपना फाइनल असेसमेंट देना होगा जिसके पश्चात आप कोर्स पूरा कर सकोगे|
  • अगर आप इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं तो आपको Completion Certificate के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Completion Certificate के विकल्प पर क्लिक करके आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकोगे|
लॉगिन कैसे करे
  • सवसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा| 
  • अब आपको लॉगिन के सेकशन मे जाना होगा|

UIDAI e Learning Portal login

  • उसके बाद User Name / Password भरना होगा|
  • उसके बाद आपको Login के विकल्प पे किलक कर देना है|
  • इस प्रक्रिया का पालन करके आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकोगे|

आशा करता हूँ आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी| आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेट और लाइक जरूर करे|