MP Samadhan Portal 2024 : ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण, @samadhan.mp.gov.in

MP Samadhan Portal : मध्य प्रदेश के नागरिको के हितो का ध्यान रखने और उन्हे डिजिटल वनाने के लिए MP समाधान पोर्टल को जारी किया गया है। जिसके जरिए राज्य के नागरिक अपनी शिकायतो के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कैसे मिलेगा लाभ और आवेदन कैसे किया जाएगा। ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढना होगा। तो आइए जानते हैं – MP समाधान पोर्टल के वारे मे ।

MP Samadhan Portal 2024

MP Samadhan Portal 2024

मध्य प्रदेश सरकार दवारा राज्य के नागरिको को सशक्त वनाने और लोगो को अपनी शिकायतो का समाधान प्राप्त करने के लिए समाधान पोर्टल को लॉंच किया गया है। जिसके तहत मध्य प्रदेश के नागरिक अपनी समस्याओ की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है । शिकायत दर्ज होने के बाद लोगो को अपनी समस्याओ का समाधान जल्द से जल्द प्राप्त होता है। पोर्टल पर लाभार्थी हिंदी, अंग्रेजी या स्थानीय भाषाओ का प्रयोग करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। राज्य के लोगो को ऑनलाइन सुविधा मिलने से उन्हे अब सरकारी कार्यालयो के चक्कर काटने से मुकित मिलेगी। इस सुविधा से लोगो के समय और पैसे दोनो की बचत होगी और प्रणाली मे पारदर्शिता आएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए लाभार्थीयो को अधिकारिक वेब्साइट पे जाकर शिकायत के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।   

Samadhan Portal का अवलोकन

पोर्टल का नामसमाधान पोर्टल
किसके दवारा शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार दवारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक 
प्रदान की जाने वाली सहायता

शिकायतो का समाधान करना 

आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmhelpline.mp.gov.in/

MP समाधान पोर्टल का उद्देश्य 

MP समाधान पोर्टल को लॉंच करने का मुख्य उद्देश्य लोगो को अपनी शिकायतो का समाधान ऑनलाइन उपलव्ध करवाना है।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण 

जो लोग अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करना चाहते है तो उन्हें मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायतों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है । इसके लिए लाभार्थी ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत ऑनलाइन दर्ज होने के बाद शिकायतों को जन शिकायत निवारण विभाग को भेजा जाता है। उसके बाद ही लाभार्थी की शिकायतो की समस्याओ का समाधान किया जाता है।

Samadhan Portal

Madhya Pradesh Samadhan Portal के लिए पात्रता 

  • मध्य प्रदेश राज्य के स्थायी निवासी
  • सभी वर्ग के लोग

MP समाधान पोर्टल पर अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज 

  1. आधार नंबर
  2. पता
  3. मोबाइल नंबर
  4. ब्लॉक का नाम
  5. जिला का नाम
  6. ग्रांम पंचायत का नाम
  7. इमेल आइडी

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के लाभ 

  • MP समाधान पोर्टल का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के स्थायी निवासियो को मिलेगा।
  • राज्य के नागरिको के हितो का ध्यान रखने के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई है।
  • इस पोर्टल पर लाभार्थी अपनी शिकायते ऑनलाइन दर्ज करा सकेगें।
  • लाभार्थीयो को सुविधा का लाभ ऑनलाइन पंजीकरण करके प्राप्त होगा।
  • शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।
  • इस सुविधा का लाभ लाभार्थी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन सुविधा मिलने से लाभार्थीयो को सरकारी कार्यालयो के चक्कर काटने से मुकित मिलेगी।
  • शिकायतों का निराकरण तय समय के अनुसार किया जाता है।
  • जन शिकायत निवारण विभाग दवारा लाभार्थी दवारा की गई शिकायत पंजीकरण की जांच करके उन्हे सुविधा का लाभ दिया जाता है।

Madhya Pradesh Samadhan Portal की मुख्य विशेषताएं 

  1. राज्य के नागरिको को आत्म-निर्भर व सशक्त वनाना
  2. नागरिको की शिकायतो का समाधान ऑनलाइन उपलव्ध करवाना
  3. पैसे और समय की बचत
  4. समस्याओ का समाधान लेने के लिए लाभार्थीयो को कार्यालयो के चक्कर काटने से मिलेगी निजात

समाधान पोर्टल के महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश 

  • सूचना अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग।
  • दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, और असत्य नहीं है|
  • शिकायत दर्ज के लिए मैं पूरी तरह से जिम्मेदार हूँ।

Samadhan Portal पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें 

1

  • अब आपको शिकायत दर्ज करें वाले बटन पे किल्क करना होगा। 
  • उसके बाद आप अगले पेज मे आ जाओगे।

2

  • अब आपको मैं सहमत हूं वाले बॉक्स पे टिक करना है, उसके बाद आपको I Accept बटन पे किल्क कर देना है।

3

  • Accept बटन पे किल्क करने के बाद आपको दी गई सारी जानकारी भरनी होगी।
  • सारी प्रक्रिया होने के बाद आपको अंत मे जन शिकायत को दर्ज करें वाले बटन पे किल्क कर देना है।
  • शिकायत दर्ज होने के बाद आपको एक जन शिकायत Unique number प्रदान किया जायेगा। जिसकी सहायता से आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।

शिकायत की स्थिति कैसे देखे 

  • सवसे पहले लाभार्थी को अधिकारिक वेब्साइट पे जाना होगा। 

4

  • अब आपको शिकायत की सिथति जाने वाले बटन पे किल्क करना होगा। 
  • यहां किल्क करने के बाद आप अगले पेज मे आ जाओगे।         

5 

  • यहां आपको जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर भरने के बाद खोजें बटन पे किल्क कर देना है।
  • खोजें बटन पे किल्क करते ही आप शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकते हो ।

समाधान मोबाइल ऍप डाउनलोड कैसे करें 

  1. सवसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Google play store ऑपन करना होगा।
  2. उसके बाद आपको Search box में MP Smadhan टाइप कर दर्ज करना होगा।
  3. उसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है ।
  4. अब आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी।
  5. आपको सूची में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  6. उसके बाद आपको Install के बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. इस प्रक्रिया के बाद MP Smadhan मोबाइल ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगी।

मोबाइल ऐप पर शिकायत कैसे दर्ज करें 

  • सवसे पहले लाभार्थी को MP Smadhan वाले आइकन पे किल्क करना है।
  • उसके बाद MP Smadhan मोबाइल एप ऑप्न हो जाएगी।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • फिर आपके मोबाइल फोन पर एक Confirmation कोड भेजा जाएगा।
  • आपको इसे सबमिट करना होगा।
  • उसके बाद आपका Account बन जाएगा।
  • अकाउंट बनने के बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हो तथा शिकायत की स्थिति भी देख सकते हो।

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल हेल्पलाइन नंबर 

  1. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की गई है ।
  2. राज्य के नागरिक दिए गए नंबर पर (181 और 1800-2330-183) पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है ।
  3. सरकार द्वारा राज्य में हर महीने के पहले मंगलवार को  20 से 25 शिकायतो को एकत्र किया जाता है, फिर आवेदन पत्रों पर चर्चा करके उनका ऑनलाइन समाधान किया जाता है।

Mukhyamantri Arthik Kalyan Yojana

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।