rec

Updated : Jan 26, 2019 in ऑनलाइन आवेदन

[Online] बैंक खाता बैलेंस कैसे चेक करें| How To Check Bank Account Balance

How to Check HDFC Bank Account Balance in Hindi| / Some easy tips for checking HDFC Bank balance  

  logo

HDFC बैंक देश में सबसे प्रतिष्ठित निजी तौर पर आयोजित बैंकिंग संस्थानों में से एक है। HDFC बैंक देश भर में 4,700 शाखाओं और 12,000 से अधिक एटीएम के नेटवर्क के माध्यम से संचालित है। 2,600 से अधिक शहरों और कस्बों में बैंक की सेवाएं उपस्थित हैं।

HDFC बैंक में जमा राशी चेक करने के लिए क्या करें

ग्राहकों के पास सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक ये है कि उनके HDFC बैंक खाते में शेष राशि की जांच कैसे की जाए। अपने ग्राहकों के लिए HDFC खाता बैलेंस चेक को आसान बनाने के लिए, बैंक उन्हें सुविधाएं उपलब्ध  करवाता है। आइए उन विभिन्न तरीकों के बारे में बात करते हैं जिनमें आप HDFC बैंक खाता शेष राशि देख सकते हैं।

नेट बैंकिंग | Net Banking

यदि आपने HDFC बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण किया है, तो यह आपके खाते की शेष राशि की जांच करने का सबसे आसान तरीका है। आपको सबसे पहले नेट बैंकिग (Net Banking) पर अपना अकाउंट वनाना होगा। उसके लिए आपको बस अपनी ग्राहक आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।

HDFC netbanking

उसके बाद आप होम स्क्रीन पर अपने बचत खाते की शेष राशि को देख सकते हैं। आपके सभी HDFC बैंक खातों का वर्तमान शेष भी यहां पर ही उपलब्ध होगा। यदि आप अपने पिछले लेनदेन देखना चाहते हैं तो आप किसी भी खाते पर क्लिक कर सकते हैं और फिर ‘View’ पर क्लिक कर सकते हैं। किल्क करते ही आपको लेनदेन की सारी सूची मिल जाएगी।

 

मिस्ड कॉल |Missed Call

अपने HDFC बैंक खाता बैलेंस की जांच करने का एक और आसान तरीका मिस्ड कॉल देना है। डायल करने के लिए आपको जिस नंबर की आवश्यकता है वह 1800-270-3333 है।

missed call

इसके लिए आपका मोबाइल नंबर HDFC बैंक में रजिस्टर होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टड है तो आपको बस नंबर (1800-270-3333) डायल करना है, डिस्कोनेक्ट होने पर आपको HDFC बैंक से बैलेंस का SMS आएगा।

 

HDFC SMS बैंकिंग

आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से, आपको 5676712 पर एक SMS भेजना है, उसके बाद आपको HDFC बैंक से SMS आएगा। इसमें आप HDFC बैंक की शेष राशी देख सकते हैं।

sms

नीचे दिए गए विभिन्न SMS हैं जिन्हें आप विभिन्न उद्देश्यों के लिए भेज सकते हैं, आइए जानते हैं

  • बैलेंस पूछताछ (Balance Inquiry)के लिए ‘BAL’ लिख कर भेजें।
  • मिनी स्टेटमेंट (Mini Statement) के लिए ‘TXN’ लिख कर भेजें।
  • चेक स्थिति पूछताछ (Cheque Status Enquiry) के लिए ‘CST < 6 digit cheque number > लिख कर भेजें।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने HDFC बैंक खाता शेष राशि की जांच करना चाहते हैं, तो ‘BAL’ टाइप करें और इसे 5676712 नंबर पर भेजें। आपको अपने खाते में वर्तमान शेष राशि दिखाते हुए एक SMS प्राप्त होगा।

 

एटीएम के माध्यम से एचडीएफसी खाता शेष राशि जांचें | HDFC Account Balance Check through ATM

अपने HDFC बैंक खाता बैलेंस की जांच करने का एक और सुविधाजनक तरीका है – निकटतम एटीएम (कोई भी अन्य बैंक एटीएम) ।

HDFC ATM

बस अपको अपना डेबिट कार्ड एटीएम डालना है और बैलेंस पूछताछ के लिए विकल्प का चयन करना है। उसके बाद आपको आपके खाते में वर्तमान शेष राशी स्क्रीन पर दिखाई देगी। यदि आप अपने खाते में किए गए अंतिम कुछ लेनदेन की जांच करना चाहते हैं, तो आप मिनी स्टेटमेंट के दवारा जान सकते हैं।

 

HDFC खाता बैलेंस मोबाइल ऐप | HDFC Account Balance Mobile App

HDFC मोबाइल ऐप ने HDFC बैंक के ग्राहकों के लिए बैंकिंग को सुविधाजनक वना दिया है। इसके लिए आप प्ले स्टोर / ऐप स्टोर से अपने मोबाइल फोन में एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

mobile app

उसके लिए आपको क्या करना है, आइए जानते हैं –

  • Google Play Store पर जाएं। 
  • उसके बाद आपको search box पे टाइप करना है – HDFC mobile banking
  • उसके बाद आपको ये ऐप डॉउनलोड करनी है| 
  • डॉउनलोड होने के बाद आपको इसे इंस्टाल करना है।
  • उसके बाद आपको ग्राहक आईडी और पासवर्ड लॉगिन करना है।
  • जब आप मोबाइल एप्लिकेशन में लॉगिन करते हैं, तो यह होम स्क्रीन पर आपके खाते की शेष राशि दिखाएगा। यदि आप पिछले कुछ लेनदेन देखना चाहते हैं, तो आप संबंधित विकल्प का चयन कर सकते हैं। साथ ही, यदि आपके पास एक ही बैंक में कई खाते हैं, तो आप मोबाइल ऐप में ऐसे सभी खातों के बारे में जानकारी पा सकते हैं। HDFC बैंक मोबाइल ऐप में लॉग इन करके आपके क्रेडिट कार्ड का विवरण भी देख सकते हैं।
  • HDFC बैंक खाता बैलेंस की जांच HDFC बैंक की ग्राहक देखभाल संख्या पर कॉल करके भी की जा सकती है। यह एक आईवीआर कॉल होगा और आपको अपनी ग्राहक आईडी और टेलीफोन पहचान संख्या दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद, आप अपने खाते की शेष राशि जानने के लिए उपयुक्त विकल्प का चयन आप कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके खाते की शेष राशि की जांच करने का एक जटिल और समय लेने वाला तरीका है।
  • इस तरह आप अपने HDFC बैंक खाता शेष राशि की जांच के लिए ऊपर दिए गए किसी भी तरीके का सहारा लेकर बैंलस की जांच कर सकते हैं।

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल से जुडी सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको ये आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!