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Apr 16, 2021 Web Portal

MP समाधान पोर्टल | ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण | samadhan.mp.gov.in | पूरी जानकारी

|| समाधान पोर्टल मध्य प्रदेश | Madhya Pradesh Samadhan Portal | समाधान पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण | MP Samadhan Portal | लाभ / पात्रता / उद्देश्य / विशेषताएं | Online Complaint Registration | complaint status | Helpline Number | Mobile app ||

 

मध्य प्रदेश के नागरिको के हितो का ध्यान रखने और उन्हे डिजिटल वनाने के लिए MP समाधान पोर्टल को जारी किया गया है। जिसके जरिए राज्य के नागरिक अपनी शिकायतो के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कैसे मिलेगा लाभ और आवेदन कैसे किया जाएगा। ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढना होगा। तो आइए जानते हैं – MP समाधान पोर्टल के वारे मे ।

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MP समाधान पोर्टल | Madhya Pradesh Samadhan Portal

मध्य प्रदेश सरकार दवारा राज्य के नागरिको को सशक्त वनाने और लोगो को अपनी शिकायतो का समाधान प्राप्त करने के लिए समाधान पोर्टल को लॉंच किया गया है। जिसके तहत मध्य प्रदेश के नागरिक अपनी समस्याओ की शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है । शिकायत दर्ज होने के बाद लोगो को अपनी समस्याओ का समाधान जल्द से जल्द प्राप्त होता है। पोर्टल पर लाभार्थी हिंदी, अंग्रेजी या स्थानीय भाषाओ का प्रयोग करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। राज्य के लोगो को ऑनलाइन सुविधा मिलने से उन्हे अब सरकारी कार्यालयो के चक्कर काटने से मुकित मिलेगी। इस सुविधा से लोगो के समय और पैसे दोनो की बचत होगी और प्रणाली मे पारदर्शिता आएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए लाभार्थीयो को अधिकारिक वेब्साइट पे जाकर शिकायत के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।   

ऑनलाइन पंजीकरण | Online Registration

जो लोग अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करना चाहते है तो उन्हें मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायतों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है । इसके लिए लाभार्थी ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। शिकायत ऑनलाइन दर्ज होने के बाद शिकायतों को जन शिकायत निवारण विभाग को भेजा जाता है। उसके बाद ही लाभार्थी की शिकायतो की समस्याओ का समाधान किया जाता है।

उद्देश्य | An Objective

MP समाधान पोर्टल को लॉंच करने का मुख्य उद्देश्य लोगो को अपनी शिकायतो का समाधान ऑनलाइन उपलव्ध करवाना है।

पात्रता | Eligibility

  • मध्य प्रदेश राज्य के स्थायी निवासी
  • सभी वर्ग के लोग

अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज | Documents to be upload

  • आधार नंबर
  • पता
  • मोबाइल नंबर
  • ब्लॉक का नाम
  • जिला का नाम
  • ग्रांम पंचायत का नाम
  • इमेल आइडी

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लाभ | Benefits

  • MP समाधान पोर्टल का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के स्थायी निवासियो को मिलेगा।
  • राज्य के नागरिको के हितो का ध्यान रखने के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई है।
  • इस पोर्टल पर लाभार्थी अपनी शिकायते ऑनलाइन दर्ज करा सकेगें।
  • लाभार्थीयो को सुविधा का लाभ ऑनलाइन पंजीकरण करके प्राप्त होगा।
  • शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।
  • इस सुविधा का लाभ लाभार्थी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन सुविधा मिलने से लाभार्थीयो को सरकारी कार्यालयो के चक्कर काटने से मुकित मिलेगी।
  • शिकायतों का निराकरण तय समय के अनुसार किया जाता है।
  • जन शिकायत निवारण विभाग दवारा लाभार्थी दवारा की गई शिकायत पंजीकरण की जांच करके उन्हे सुविधा का लाभ दिया जाता है।

विशेषताएं | Features

  • राज्य के नागरिको को आत्म-निर्भर व सशक्त वनाना
  • नागरिको की शिकायतो का समाधान ऑनलाइन उपलव्ध करवाना
  • पैसे और समय की बचत
  • समस्याओ का समाधान लेने के लिए लाभार्थीयो को कार्यालयो के चक्कर काटने से मिलेगी निजात

समाधान पोर्टल के महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश | Important Guidelines of Samadhan Portal

  • सूचना अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग।
  • दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, और असत्य नहीं है|
  • शिकायत दर्ज के लिए मैं पूरी तरह से जिम्मेदार हूँ।

MP समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें | How to file a complaint online on MP Samadhan Portal

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  • अब आपको शिकायत दर्ज करें वाले बटन पे किल्क करना होगा। 
  • उसके बाद आप अगले पेज मे आ जाओगे।

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  • अब आपको मैं सहमत हूं वाले बॉक्स पे टिक करना है, उसके बाद आपको I Accept बटन पे किल्क कर देना है।

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  • Accept बटन पे किल्क करने के बाद आपको दी गई सारी जानकारी भरनी होगी।
  • सारी प्रक्रिया होने के बाद आपको अंत मे जन शिकायत को दर्ज करें वाले बटन पे किल्क कर देना है।
  • शिकायत दर्ज होने के बाद आपको एक जन शिकायत Unique number प्रदान किया जायेगा। जिसकी सहायता से आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।

शिकायत की स्थिति कैसे देखे | How to check complaint status

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  • यहां किल्क करने के बाद आप अगले पेज मे आ जाओगे।         

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  • यहां आपको जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर भरने के बाद खोजें बटन पे किल्क कर देना है।
  • खोजें बटन पे किल्क करते ही आप शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकते हो ।

समाधान मोबाइल ऍप डाउनलोड कैसे करें | How to download solution mobile app

  • सवसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Google play store ऑपन करना होगा।
  • उसके बाद आपको Search box में MP Smadhan टाइप कर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • अब आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आपको सूची में सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको Install के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रक्रिया के बाद MP Smadhan मोबाइल ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगी।

मोबाइल ऐप पर शिकायत कैसे दर्ज करें | How to file a complaint on the mobile app

  • सवसे पहले लाभार्थी को MP Smadhan वाले आइकन पे किल्क करना है।
  • उसके बाद MP Smadhan मोबाइल एप ऑप्न हो जाएगी।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • फिर आपके मोबाइल फोन पर एक Confirmation कोड भेजा जाएगा।
  • आपको इसे सबमिट करना होगा।
  • उसके बाद आपका Account बन जाएगा।
  • अकाउंट बनने के बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हो तथा शिकायत की स्थिति भी देख सकते हो।

हेल्पलाइन नंबर | Helpline Number

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की गई है ।
  • राज्य के नागरिक दिए गए नंबर पर (181 और 1800-2330-183) पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है ।
  • सरकार द्वारा राज्य में हर महीने के पहले मंगलवार को  20 से 25 शिकायतो को एकत्र किया जाता है, फिर आवेदन पत्रों पर चर्चा करके उनका ऑनलाइन समाधान किया जाता है।

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।

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