|| महा ई-सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन | E Seva Kendra List | लॉगिन प्रोसेस | एप्लीकेशन स्टेटस | महाराष्ट्र सरकार दवारा राज्य के नागरिको को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए महा ई-सेवा केंद्र योजना को लागू किया गया है| जिसके माध्यम से कोई भी इच्छुक नागरिक ई-सेवा केंद्र खोल सकते हैं| इन ई-सेवा केंद्र की मदद से प्रदेश के नागरिकों तक बेहतर सेवाओं की पहुंच को सुनिश्चित किया जा सकेगा। जिससे नागरिको के जीवन स्तर मे सुधार आएगा और उन्हे सेवाओ का लाभ प्राप्त हो सकेगा| कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ और इसके अंतर्गत आवेदन कैसे किया जाएगा| ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढ्ना होगा| तो आइए जानते हैं – महा ई-सेवा केंद्र योजना के वारे मे|
Maha e Seva Kendra
महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को डिजिटल वनाने और प्रदेश मे रोजगार के अवसर को वढाने के लिए E Seva Kendra Yojana को शुरू किया गया है| जिसके अंतर्गत प्रदेश के नागरिक अपना महा ई सेवा केंद्र खोल सकते हैं। जिसके माध्यम से वह प्रदेश के अन्य नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान कर सकेंगे। इन सेवाओं में सर्टिफिकेट, लाइसेंस जैसी सेवाएँ आदि शामिल होंगी। वह नागरिक जो सरकारी सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं अब उन्हे सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब आवेदक महा ई सेवा केंद्र में जाकर विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
महा ई-सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन
ई सेवा केंद्र खोलने के लिए लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । रजिस्ट्रेशन के बाद ही लाभार्थी इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे| यह योजना प्रदेश के विभिन्न नागरिकों के लिए आय का साधन बनेगी। जिससे कि उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा और वे आत्म-निर्भर वनेगे|
Overview of the e Seva Kendra
योजना का नाम | महा ई सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन |
किसके दवारा शुरू की गई | महाराष्ट्र सरकार दवारा |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
प्रदान की जाने वाली सहायता | सरकारी सेवाओ के अंतर्गत आवेदन की सुविधा प्रदान करना। |
आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन |
आधिकारिक वेबसाइट | aaplesarkar.mahaonline.gov.in |
महा ई-सेवा केंद्र का उद्देश्य
महा ई-सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन का मुख्य उद्देश्य विभिन्न सरकारी सेवाओं के अंतर्गत आवेदन की सुविधा को आसान वनाना है, ताकि आवेदक को सरकारी सेवाओं का लाभ ई-सेवा केंद्र के जरिये प्रदान किया जा सके|
ई सेवा केंद्र के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाएं
- G2C- सब तरह के गवर्नमेंट सर्टिफिकेट जिसमें एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज, लैंड रिकॉर्ड, पैन कार्ड, सोशल पेंशन, यूआईडी इंवॉल्वमेंट आदि शामिल है।
- B2C- बस टिकटिंग, रेलवे रिजर्वेशन, स्टेशनरी, मनी ट्रांसफर आदि सेवाएँ
- फाइनेंशियल इंक्लूजन – बैंक अकाउंट ओपनिंग, डिपॉजिट, विड्रॉल, इंश्योरेंस आदि
- एजुकेशन – डिजिटल लिटरेसी, अवेयरनेस प्रोग्राम, फैसिलिटेशन सेंटर आदि
- टेलीकॉम – मोबाइल एंड लैंडलाइन बिल कलेक्शन, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज
- एग्रीकल्चर – फार्मर रजिस्ट्रेशन, सॉइल टेस्टिंग, वेदर फोरकास्ट, कैपेसिटी बिल्डिंग
- यूटिलिटी – इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट, वॉटर बिल पेमेंट जैसी सेवाएँ लाभार्थी को प्रदान की जाएंगी|
महा ई सेवा केंद्र खोलने के लिए जरूरी चीजे
- 120 GB hard disk device
- 512mb RAM
- CD/DVD Drive
- UPS PC with License
- Windows XP – SP2 or above operating system
- 4 hours battery backup
- Printer
- webcam
- Scanner
- Internet connectivity with minimum 128KBPS
महाराष्ट्र ई-सेवा केंद्र खोलने के लिए पात्रता
- आवेदक महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
- लाभारथी की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
- आवेदक को स्थानीय बोली पढ़ने और लिखने के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का बुनियादी ज्ञान होना अनिवार्य है।
- सरकार द्वारा महा ई सेवा केंद्र खोलने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 वीं कक्षा होनी चाहिए|
- लाभार्थी को कंप्यूटर का पूर्ण ज्ञान होना भी अनिवार्य है।
महा ई-सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- स्थायी प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र
- आयु का प्रमाण
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मोबाइल नंबर
- ईमेल आईडी आदि
Maharashtra e Seva Kendra के लाभ
- महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों के कल्याण के लिए महा ई-सेवा केंद्र योजना को शुरू किया गया है|
- इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिक अपना ई सेवा केंद्र खोल सकते हैं।
- जिसके माध्यम से वह प्रदेश के अन्य नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान कर सकेंगे|
- इन सेवाओं में सर्टिफिकेट, लाइसेंस जैसी सुविधाएं शामिल होंगी|
- महा ई सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
- इस योजना से राज्य मे रोजगार के अवसर भी वढेंगे|
- प्रदेश के नागरिको को अब सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
- अब लाभार्थी दवारा इन केंद्र में जाकर विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा|
- इस सुविधा से उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
ई-सेवा केंद्र की मुख्य विशेषताएँ
- राज्य के नागरिको को ई-सेवा केंद्र खोलने के लिए सरकार दवारा मदद प्रदान करना|
- राज्य के नागरिक अब ई-सेवा केंद्र के जरिये विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ ले सकेंगे|
- ई-सेवा केंद्र खुलने से राज्य के बेरोजगार लोगो को रोजगार प्रदान होगा|
- इस सुविधा से पात्र लोगो की आय को सुनिशिचित किया जा सकेगा|
- अब राज्य के नागरिको को डिजिटल वनाया जाएगा|
- नागरिको के जीवन स्तर मे सुधार आएगा|
- पात्र लाभार्थीयों को आत्म-निर्भर व सशक्त वनाया जाएगा|
ये भी पढे – प्रतियोगी परीक्षा परीक्षार्थी रियायत परिवहन योजना
How to apply online to open Maha E-Seva Kendra
- सवसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको New User Register Here वाले विकल्प पे किलक करना होगा|
- उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
- जिसमे आपको ऑप्शन 01 या ऑप्शन 2 में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
- अगर आप ऑप्शन 01 का चयन करते हैं तो आपको अपना मोबाइल नंबर एवं OTP दर्ज करके User ID एवं Password दर्ज करना होगा।
- अगर आप ऑप्शन 02 का चयन करते हैं तो आपको Application Details, Address, Mobile Number, Upload Photographs आदि से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
- फिर आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजो को अपलोड करना होगा|
- उसके बाद आपको Register के विकल्प पर क्लिक कर देना है|
- इस प्रक्रिया का पालन करके आप सफलतापूर्वक आवेदन कर सकोगे|
लॉगिन कैसे करे
- सवसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- उसके बाद आपको VLE login के विकल्प पे किलक कर देना है|
- अब आपके सामने Login form खुलके आएगा|
- जिसमे आपको User ID, Password दर्ज करना होगा।
- उसके बाद आपको Login के विकल्प पर क्लिक कर देना है|
- इस तरह आप VLE Login कर सकोगे|
सर्विस सर्च करने की प्रोसेस
- सवसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- उसके बाद आपको Search Service के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा|
- इस बॉक्स में आपको सर्विस का नाम दर्ज करना होगा।
- फिर आपको Search के बटन पर क्लिक कर देना है|
- Search के बटन पर क्लिक करते ही संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी|
एप्लीकेशन ट्रैक करने की प्रोसेस
- सवसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको Track Your Application के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- उसके बाद आपको पूछी गई सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।
- फिर आपको Go के विकल्प पर क्लिक कर देना है|
- Go के विकल्प पर क्लिक करते ही संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी|
कॉल सेंटर से संबंधित जानकारी कैसे प्राप्त करे
- सवसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको Call Center के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- फिर आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुल कर आएगा।
- जिसमे आप Call Center से संबंधित जानकारी देख सकोगे|
मोबाइल एप डाउनलोड कैसे करे
- सवसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Google Play Store Open करना होगा|
- उसके बाद आपको Search Box में Maha E Seva Maharashtra E Seva टाइप करके Enter कर देना है|
- उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक सूची खुलकर आएगी।
- जिसमे आपको इस सूची में सबसे ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- उसके बाद आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक कर देना है|
- इस प्रक्रिया का पालन करके मोबाइल ऐप आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।
महा ई सेवा केंद्र की सूची कैसे देखे
- सवसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा|
- अब आपको दिए गए लिंक पे किलक करना होगा|
- उसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा|
- जिसमे आपको जिले और तालुका का चयन करना होगा।
- इस प्रक्रिया के बाद महा ई सेवा केंद्र की सूची आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी|
आशा करता हूँ आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी| आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेट और लाइक जरूर करे|