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Mar 30, 2021 Yojana

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना | शिकायत पंजीकरण | Dial 1100 | cmsankalp.hp.gov.in

|| Seva Sankalp Scheme Himachal Pradesh | HP सेवा संकल्प योजना | Dial 1100 HP Seva Sankalp | मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना | Seva Sankalp Helpline Number | लाभ / पात्रता / उद्देश्य / विशेषताएं | Registration | Application status ||

हिमाचल प्रदेश सरकार दवारा राज्य के नागरिको को डिजिटल वनाने और उन्हे घर बैठे सुविधा उपलव्ध करवाने के लिए सेवा संकल्प योजना को लागु किया गया है। जिसके जरिए नागरिको की समयाओ का निवारण अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवाकर मिलता है। इसके अलावा राज्य के प्रत्येक नागरिको को योजना का लाभ मिले इसके लिए राज्य सरकार दवारा हेल्पलाइन नंवर को भी शुरु किया गया है। योजना को सुचारु रुप से चलाने के लिए 56 विभागों के 6500 अधिकारियो को कार्यभार सोपा गया है। इन अधिकारियों दवारा 07 से 14 दिनो के भीतर लोगों की शिकायतों का निवारण किया जाता है। कैसे मिलेगा योजना का लाभ और इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है। ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढना होगा। तो आइए जानते हैं – सेवा संकल्प योजना के वारे मे।

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हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना | HP Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana 

 

सेवा संकल्प हेल्पलाइन योजना को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा शुरु किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को किसी भी प्रकार की कोई शिकायत है तो वह अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है | राज्य के नागरिको को योजना का लाभ देने के लिए सरकार दवारा अपनी शिकायत दर्ज करवाने हेेेेतु हेल्पलाइन नंबर 1100 को भी आरम्भ किया गया है | जिसके माध्यम से प्रदेश के नागरिक अपनी शिकायत राज्य के मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकेगें। शिकायत दर्ज करवाने के बाद सम्बन्धी अधिकारी द्वारा आपकी समस्याओ का समाधान किया जायेगा।

HP Seva Sankalp – Dial 1100

सेवा संकल्प योजना के तहत प्रदेश के लोगों को अपनी समस्या वताने के लिए टोल फ्री नंबर 1100 पर कॉल करके मुख्यमंत्री को वतानी होगी। जिसके बाद आपकी वताई हुई समस्या का समाधान किया जायेगा | जियोमेपिंग ,जियो ट्रेगिंग द्वारा राज्य के 56 विभागों को इस योजना में शामिल किया गया है, जिसमें सेवा कॉल सेण्टर सुबह 7 :00 से रात 10 :00 बजे तक खुले रहेगें| इस योजना को सुचारु रुप से चलाने के लिए कॉल सेंटर में 30 लोग एक साथ अपनी समस्या बता सकते हैं | योजना के तहत राज्य का कोई भी व्यकित निर्धारित समय पर कॉल कर अपनी समस्या वता सकता है। सवसे वडी वात ये है कि 1100 नंवर टोल फ्री है।

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उद्देश्य | An Objective

सेवा संकल्प योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों की समस्याओं और शिकायतों का समाधान करना है।

पात्रता | Eligibility

  • आवेदक हिमाचल प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु सीमा निर्धारित नहीं है।
  • राज्य के सभी नागरिक

लाभ | Benefits

  • मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना को राज्य के लोगों की भलाई के लिए शुरु किया गया है।
  • इस योजना के तहत आपको अपने मोबाइल फोन में 1100 नंवर डायल करना है। ये टोल फ्री नंवर है।
  • इस नंवर के माध्यम से आपकी जो भी शिकायत है, वह आपको वतानी है।
  • शिकायत सुनने के बाद आपके रजिस्टड मोबाइल नंवर पर फोन आएगा, और आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।
  • यह हेल्पलाइन सभी छोटे-बड़े इलाको में काम करेगी।
  • इस सुविधा से नागरिको को समस्याओ के हल के लिए मुख्यालय या केन्द्रो के चक्कर नहीं काटने पडेगें।

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  • एक तय सीमा के बाद मुख्यमंत्री दवारा लाभार्थीयो से फ़ोन कर उनकी समस्याओ के निवारण का संज्ञान लिया जाता है।
  • योजना का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा जल्द से जल्द आपकी समस्याओ का निवारण करके आप तक पंहुचा दिया जाता है |
  • राज्य के लोग योजना के तहत अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है |
  • इस योजना के लिए राज्य के 56 विभागों को शामिल किया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना से जोडा जाए।
  • ये सुविधा को सेवा कॉल सेण्टर पर उपलव्ध है।
  • सेवा कॉल सेण्टर सुबह 7 :00 से रात 10 :00 बजे तक खुले रहेगें, जिसमें आप अपनी समस्या वता सकते हैं।
  • इस योजना से प्रदेश में रह रहे लोगों को अपनी समस्या का समाधान घर बैठे मिल जाएगा।

विशेषताएं | Features

  • राज्य के नागरिको को आत्म-निर्भर व सशक्त वनाना
  • लाभार्थीयो को डिजिटल वनाना
  • राज्य के नागरिको की समस्याओ का निवारण करना
  • घर बैठे मिलेगा समस्याओ का समाधान

सेवा संकल्प योजना के लिए शिकायत हेतु पंजीकरण कैसे करे | How to register a complaint for the Seva Sankalp Scheme

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  • यहां आपको शिकायत / सुझाव दर्ज करें वाले बटन पे किल्क करना है। 
  • अब आपको मैं सहमत हूं वाले बॉक्स पे टिक करने के बाद सबमिट बटन पे किल्क कर देना है।

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  • यहां किल्क करने के बाद आप अगले पेज मे आ जाओगे।

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  • इस पेज मे आपको दी गई जानकारी भरने के बाद जन शिकायत को दर्ज करे वाले बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • इस बटन पे किल्क करते ही आपके दवारा की गई समस्या के संवध मे पंजीकरण कर दिया जाएगा।

आवेदन की स्थिति कैसे देखे | How to check application status

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  • इस पेज मे आपको दो तरह के ऑप्शन दिखाई देगें।
  • शिकायत / मांग सुझाव
  • शिकायत क्रमांक से / मोबाइल नंवर से
  • आपको इनमे से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। उसके बाद आपको शिकायत क्रमांक बॉक्स मे भरने के बाद Get OTP बटन पे किल्क कर देना है।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP भेजा जाएगा। आपको उसे दर्ज करना है।
  • उसके बाद आपके सामने शिकायत की स्थिति आ जाएगी।

महत्वपूर्ण डाउनलोड | Important Download

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।

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