Updated : Nov 02, 2019 in Yojana

बालिका अनुदान योजना | पूरी जानकारी | ऑनलाइन आवेदन

बालिका अनुदान योजना | Balika Anudan Yojana

बालिका अनुदान योजना वह योजना है, जिसमें बालिकाओं को सरकार दवारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जैसे कन्या शादी अनुदान योजना, कन्या सुमंगला योजना, विधवा पेंशन अनुदान योजना आदि। उत्तर प्रदेश सरकार ने बालिकाओं के उत्थान के लिए नई-नई योजनाओं को शुरु किया है। ये योजनाएं मुख्य रुप से बालिकाओं के लिए चलाई गई हैं, ताकि बालिकाओं का समाज में मान-सम्मान वढे और उनका समाजिक,आर्थिक और शैक्षिक बिकास हो। आज ह्म आपको इस आर्टीकल के दवारा वताने जा रहे हैं कि बालिकाओं के उत्थान और उनके बिकास के लिए वे कौन-कौन सी योजनाएं हैं, जो उत्तर प्रदेश राज्य सरकार दवारा चलाई गई हैं। सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढना होगा।

राज्य सरकार दवारा कन्याओं के लिए चलाई गई प्रमुख योजनाए:-

कन्या सुमंगला अनुदान योजना | Kanya Sumangala Anudan Yojana

कन्या सुमंगला अनुदान योजना वह योजना है, जिसमें बालिकाओं को जन्म से लेकर उनके स्नातक तक उत्तर प्रदेश सरकार दवारा 15000/- रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ परिवार की 2 वेटियों को मिलता है। इस योजना के तहत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपये होनी चाहिए। इस योजना का लाभ 96 लाख परिवारों को दिया मिलेगा। इस योजना से लड़कियों को शिक्षा के प्रति जागरुक किया जाएगा और कुप्रथाओं पर रोक लगेगी। लडकियों के जीवनस्तर को वेहतर वनाने के लिए ही कन्या सुमंगला योजना को शुरु किया गया है।

शादी अनुदान योजना | Shadi Anudan Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार दवारा बालिकायों के उत्थान के लिए दूसरी योजना है शादी अनुदान योजना। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 20000/- रूपये की आर्थिक सहायता राज्य सरकार दवारा दी जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,अल्पसंख्यक ,बी. पी. एल. परिवार तथा सामान्य जाति के परिवारों को मिलेगा। इस योजना का लाभ एक परिवार की 2 वेटियां उठा सकती हैं। इस योजना के तहत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 56 ,460 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए| 37 हजार परिवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। ये योजना उन परिवारों के लिए शुरु की गई है, जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी वेटियों की शादी नहीं करवा पाते थे।    

तीन तलाक पीड़ित अनुदान योजना | Uttar Pradesh Triple Talaq Scheme

उत्तर प्रदेश सरकार दवारा तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार दवारा इन महिलाओं को 6000/- रुपये आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और उन्हे रोजगार भी दिया जाएगा। अगर महिला के पास घर नहीं है तो उन्हें आवास देने, उनके बच्चों की पढ़ाई, स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। इस योजना से महिलाओं को न्याय मिलेगा, और उन्हें उनके अधिकार भी प्राप्त होगें। इस योजना के तहत हिन्दू व्यकित दवारा एक पत्नि के होते हुए दूसरी शादी करने पर कार्यवाही की जाएगी। इस योजना से महिलाओं के मान-सम्मान में वढोतरी होगी। शादी के वाद जो महिलाएं अपना जीवन डर –डर के जीती थीं, अब उन महिलाओं की राज्य सरकार दवारा हर तरह से सहायता की जाएगी।

किशोरी बालिका योजना | Kishori Balika Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार दवारा बालिकाओं के उत्थान के लिए किशोरी बालिका योजना को भी शुरु किया गया है। इस योजना का लाभ 11 से 14 वर्ष की बालिकाओं को मिलेगा। इस योजना के तहत किशोर बालिकाओं को राज्य सरकार दवारा कैलोरी और प्रोटीन जैसी चीजें दी जाएगीं, ताकि कुपोषण जैसी समस्या को खत्म किया जा सके। बालिकाओं के खाने-पीने की तरफ खास ध्यान रखा गया है। इस योजना के तहत बालिकाओं को अरहर की दाल, दूध, ज्वार, घी आदि चीजें उपलब्ध करवायी जाएगीं ताकि बालिकाओं का शारिरीक बिकास सही तरीके से हो। इस योजना के चलते 53 जिलों में बालिकाओं को केल्शियम/ आयरन से संवधित हर प्रकार की चीजें दी जाएगीं। इसके अलावा बालिकाओं को 300 दिनों तक अनुपूरक आहार उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना से बालिकाओं का बिमारियों से वचाव होगा। इसके अलावा बालिकाओं के हेल्थ कार्ड भी वनाए जाएगें। इन कार्ड के माध्यम से बालिकाओं को फ्री इलाज होगा। 5 लाख किशोरियों को इस योजना से जोडा जाएगा। इस योजना से किशोरियों के हेल्थ का खास ध्यान रखा जाएगा। प्रदेश में बिमारी के चलते हो रही मृत्यु दर को कम करने के लिए ही इस योजना को शुरु किया गया है।  

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन अनुदान योजना | Uttar Pradesh Widow Pension Grant Scheme

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन अनुदान योजना वह योजना है, जिसमें विधवा महिलाओं को राज्य सरकार दवारा 10,000/- रुपये की आर्थिक सहायता पेंशन के तौर पर दी जाती है। इस योजना का लाभ उन्हें मिलता है जिनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से कम हो। इस योजना के तहत आवेदक की आयु 18 से 60 के मध्य होनी चाहिए।  

कामगार बालिका आशीर्वाद योजना | kamgar balika ashirwad yojana

इस योजना का लाभ बालिका के उन माता-पिता को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश कर्मकार कल्याण बोर्ड के अधिन कार्यरत (श्रमिक) हैं । श्रमिकों को कम से कम एक वर्ष तक उत्तर प्रदेश और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड का सदस्य होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत पुत्री के जन्म लेने पर राज्य सरकार दवारा 20,000/- रुपये की धनराशी दी जाएगी। परिवार में जन्मी दूसरी बालिका को इस योजना का लाभ उसी स्थिति में दिया जाएगा जब दोनों संतान बालिका हों। 

उत्तर सरकार दवारा कन्याओं के लिए चलाई गई ये थी प्रमुख योजनाएं। अन्य योजनाओं की जानकारी —- आप यहां से ले सकते हो।

आशा करता हूं आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टीकल अच्छा लगे तो कोमेंट और लाइक जरुर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!