mobile app

Aug 27, 2019 मोबाइल ऐप

स्मार्ट्फोन में यूज होने वाली 43 ऐप्स कौन सी हैं | आइए जानें!

मोबाइल फोन, स्मार्ट्फोन में इस्तेमाल होने वाली महत्वपूर्ण ऐप्स | Important apps used in mobile phones, smartphones

मोबाइल फ़ोन अब हर व्यकित का एक ऐसा अहम हिस्सा बन गया है, ये अब सुनने या मेसेज भेजने का ही काम नहीं करता व्लकि इसके दवारा आप हर काम घर बैठे कर लेंगे।

mobile app

इसमें कुछ ऐसी मोबाइल ऐप्स हैं जो ये वताती हैं कि आपकी मोबाइल के वारे में कितनी knowledge है। जिनके बारे में जानना वहुत ही जरुरी है। आपके फोन में use होने वाली 43 ऐप्स हैं, जिसे ह्म एक-एक करके वताने जा रहे हैं, जो इस प्रकार हैं –

  1.  ट्रू कॉलर (Truecaller): इस ऐप का आपके फोन में होना वहुत जरुरी है। अगर आपका फोन गुम हो जाता है, या चोरी हो जाता है या unknown no. से आपको वार-वार फोन आएं तो ये ऐप उस अंजान व्यकित का नाम और उसका पता ही नहीं वताती वलिक कहां से फोन आ रहा है, उस जगह की 100 % सही लोकेशन भी आपको वताएगी।
  2. स्वाइप कीबोर्ड (Swype Keyboard): इस ऐप के माध्यम से आप अपने मोबाइल में की-बोर्ड पर तेज़ी से Text msg को लिख सकते हैं।
  3. किंग्सॉफ्ट ऑफ़िस (Kingsoft Office): इस ऐप का होना आपके स्मार्ट्फोन में वहुत जरुरी है। इसके माध्यम से ही आप कम्प्यूटर की भांती अपने मोबाइल में भी Microsoft word और excel जैसी फ़ाइल पर आसानी से work कर सकते हैं|
  4. कैम स्कैनर (Camscanner): ये एक ऐसा ऐप है, जिसके द्वारा आप किसी भी hard document की Photo खींचकर उसे PDF file में format कर आसानी से वदल सकते हैं।
  5. इंडियन रेल इंफ़ो (Indian Rail Info): ये ऐप आपको भारतीय रेलवे से जुड़ी कई तरह की मह्त्वपूर्ण जानकारियां पहुंचाती है। जिससे आप ट्रेन के नंबर या ट्रेन के Time table के बारे में जान सकते हैं|
  6. एंटी वायरस (Antivirus avg): ये ऐप मोबाइल की सभी फ़ाइलस को स्कैन करने और मोबाइल को वायरस से बचाने में मदद करता है।
  7. गूगल ट्रांसलेट (Google translate): गूगल ट्रांसलेट के दवारा आप अपने फोन में अंग्रेज़ी, हिंदी या अन्य भाषाओँ में अनुवाद कर सकते हैं।
  8. एवर नोट (Evernote): इस ऐप के दवारा आप अपने फोन में नए नोट्स को तैयार करके अपने मित्रों के साथ शेयर कर उन्हें भेज सकते हैं।
  9. ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्ड (Automatic call recorder): अगर आप किसी महत्वपूर्ण कॉल को दोबारा सुनना चाहते हैं, रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इस ऐप के दवारा आप अपने फोन में ऑटोमैटिक कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  10. ऑफ़लाइन डिक्शनरी (Offline dictionary): अगर आप ऑफिस में लेटर टाइप कर रहे हैं, या किसी शव्द का अर्थ ढूंढ्ने में दिक्कत आ रही है, तो आप इस ऐप के द्वारा उसे आसानी से ढूंढ सकते हैं। डिक्शनरी को आप Offline भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको किसी भी लफ़्ज़ का मतलब समझा देगी।
  11. कॉन्टैक्ट बैकअप (Super Backup): ये ऐप एक फ़ोन से दूसरे फ़ोन में Contact को Transfer करती है।
  12. एडवांस्ड टास्क किलर (Advanced Task Killer): ये ऐप आपके फोन के background में चलने वाली सारी Applications को बंद कर आपके मोबाइल की speed को बढ़ा देती है। जिससे आप आसानी अपने मोबाइल फोन को use कर सकते हैं।

मोबाइल ब्राउज़र ऐप्स | Mobile browser application 

मोबाइल पर इंटरनेट को चलाने के लिए या इस्तेमाल करने के लिए हमें ब्राउज़र की ज़रूरत पडती है,

browser app

 

ताकि जिससे इंटरनेट डाटा कम use हो और इंटरनेट की रफ़्तार बढे। आइए उन ऐप्स के वारे में जानते हैं :-

  1. गूगल क्रोम (Google chrome): अगर आप कोई चीज search करना चाहते हैं तो आप गूगल क्रोम open करें। मतलब इसके दवारा तेज़ी के साथ नए टैब आसानी खुल जाते हैं और उन्हे किसी भी टैब के जरिए दोबारा भी देखा जा सकता है।
  2. डॉल्फिन ब्राउज़र (Dolphin Browser): इस ब्राउज़र के दवारा आप अपने फोन में शॉर्टकट कमांड के ज़रिए तेज़ी से काम कर सकते हैं।
  3. ओपेरा मिनी (Opera mini): अगर आप ओपेरा मिनी use करते हैं तो आपका डाटा कम खर्च होता है और इंटरनेट की speed भी अच्छी आती है।
  4. यूसी ब्राउज़र (UC browser): इस ऐप के माध्यम से आप अपनी फोटो को फ़ेसबुक पर डाउनलोड कर उसे अपलोड भी कर सकते हैं। ये (फ़ेसबुक) एक ऐसी साइट है जो हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गई है। आजकल हर कोई व्यकित फेसबुक से जुडा हुआ है और इसके माध्यम से ही व्यकित नए-नए दोस्त वनाता है।

मोबाइल गेम्स | Mobile games

जब व्यकित के पास स्मार्ट्फोन, एंड्राअड फोन नहीं थे, तो उन दिनो में नोकिया फोन खरीदने का वहुत क्रेज था। मतलब उस समय में फोन की अह्मियत इतनी नहीं थी। ये फोन केवल सुनने, मेसज भेजने का ही काम करते थे और व्यकित टाइम पास करने के लिए नोकिया फोन में क्रिकेट और स्नेक गेम खेलते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बदला है तो आज के युग में इतने बढिया और अच्छे स्मार्ट्फोन मारकेट में आए हैं जिन्होने अब कम्प्यूटर और लेपटॉप का भी काम लेना शुरू कर दिया है। कह्ने का मतलब है कि अब स्मार्ट्फोनस में इतने बढिया फिचर्स आ गए हैं, जिनके दवारा आप घर बैठे ही हर काम कर सकते हैं।

games

इसके अलाबा मोबाइल पर ऐसी गेम्स आ गई हैं, जिन्हे खेलते-खेलते आप थक जांएगे, लेकिन गेम ख्त्म नहीं होगी। वो गेम्स हैं जैसे –  

  1. टॉकिंग टॉम (Talking tom): ये गेम छोटे बच्चों में सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस गेम में एक cat है जिसका नाम है –Talking tom । आप कुछ भी बोलोगे तो ये cat वैसे ही reply करेगी।
  2. टेंपल रन (Temple Run): ये गेम भी दिन-प्रतिदिन छोटे बडों में लोकप्रिय होती जा रही है। अधिकतर लोग इस गेम को खेल कर ही अपना समय पास करते हैं।
  3. कैंडी क्रश (Candy Crush): ये ऐसा गेम है जिसको खेलते हुए समय का पता नहीं चलता।
  4. एंग्री बर्ड (Angry Birds): ये गेम वच्चों में तो लोकप्रिय हुआ ही है, बडे भी इसे अपने मनोंरजन के लिए खेलते हैं।

ऐ थी वो गेम्स जिन्हे खेल कर हर इन्सान अपना समय खुशी-खुशी व्यतीत करता है।

मोबाइल लोकेशन ऐप्स | Mobile location application

भारत में पुरी दुनिया की जानकारी को पाने के लिए अब मोबाइल फोन पर ही आपको ऐसी Applications मिल जाएंगी

location app

जिनके द्वारा आप किसी भी स्थान की सही लोकेशन जान सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी ऐप हैं :-.

  1. गूगल मैप (Map): गूगल मैप एक ऐसी ऐप है जिसके दवारा आपको satellite map के दवारा हर स्थान, गली, मोह्ले आदि की सही और स्टीक जानकारी मिलती है। अगर किसी को कोई स्थान सर्च करना है तो वो सबसे पह्ले गूगल मैप पर ही आता है।
  2. ज़ोमाटो (Zomato): इसके ज़रिए आप किसी शहर के रेस्टोरेंट, रेस्तरां या होटल में वने पकवानों की पूरी लिस्ट जान सकते हैं।
  3. जस्टडायल (Justdial): अगर आप कहीं घुमने जा रहे हैं, या फिर आपके घर में कोई विमार है, उसे होस्पिट्ल लेके जाना है तो ऐसे समय में आप टैक्सी, बैन आदि की बुकिंग भी करवा सकते हैं।
  4. मैपमाईइंडिया (MapmyIndia): इस ऐप के दवारा भी आप सही लोकेशन प्राप्त कर अपनी मंजिल को ढूंढ सकते हैं।

  लेटेस्ट जोब्स | Latest Jobs    

म्यूज़िक, वीडियो ऐप्स | Music, Video Apps

मोबाइल फोन पर मनोरंजन का होना अनिवार्य है, इसके लिए ऑडियो-वीडियो गानों के अलावा लाइव टीवी भी मोबाइल पर मौजूद होने चाहिए,

music

ताकि व्यकित का समय अच्छी तरह वीते।

  1. सावन (Saavn): इस ऐप के दवारा आप लाइव ऑडियो गानों को सुन सकते हैं। चाहें ये गाने हिंदी में हो या अंग्रेज़ी में । मतलब हर भाषा में आप गानों को सुन कर अपना समय विता सकते हैं।
  2. एमएक्स प्लेयर (MX Player): इस प्लेयर पर आप अपने मनपंसद के फॉर्मेट वीडियो को प्ले कर उन्हे ज़ूम भी कर सकते हैं।
  3. बिगफ्लिक्स (BIGFLIX): इस ऐप के ‌माध्यम से आप हिंदी, अंग्रेज़ी, तमिल जैसी अन्य भाषाओं की फिल्मों को देखकर अपना समय आसानी से व्यतीत कर सकते हो।
  4. नेक्सजी टीवी (nexGTv): इसके ‌ज़रिए आप मोबाइल पर टीवी भी देख सकते हैं और अपने पसंदीदा शो को मोबाइल पर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मैसेजिंग प्स | Messaging apps

पहले जब स्मार्ट्फोन्स नहीं थे, उस समय केवल मैसेज पर ही बात होती थी। लेकिन आजकल स्मार्ट्फोनस में कुछ ऐसी ऐप्स आ गई हैं

msg

जिनके द्वारा आप अपने मित्रों से विडियो कॉलिंग, विडियो चेट, ग्रुप चेटिंग फोटो, इमेज सेंड कर भेज सकते हैं।

  1. वॉट्सऐप (WhatsApp): इस ऐप के दवारा आप अपने मित्रों के साथ ग्रुप -चैटिंग, ऑडियो चैटिंग कर सकते हो। फोटो, इमेज send करके भेज सकते हो, और फनी-मैसेज, फनी-विडियो अपने मित्रों को भेजकर अपना और दूसरों का मनोरंजन भी कर सकते हो।
  2. लाइन (Line): ये ऐप खास तौर से वीडियो कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया गया है। ताकि व्यकित विडियो कॉलिंग दवारा अपने मित्रों, सगे-संवधियों से वात कर सके।
  3. वीचैट (WeChat): इस ऐप के दवारा आप animated smile का इस्तेमाल कर सकते हो और साथ ही वीडियो चैट भी कर सकते हो।
  4. वाइबर (Viber): इस ऐप के द्वारा आप VOIP यानी इंटरनेट पर आवाज़ भेजने की तकनीक के माध्यम से वेहद सस्ती दरों पर कॉल कर सकते हैं।

फ़ोटोग्राफ़ी |Photography

मोबाइल द्वारा खींची गई तस्वीरों को बढिया बनाने, उन्हे नया लुक देने के लिए स्मार्ट्फोनस में कुछ ऐसी एप्स हैं

photography

जिनके दवारा आप खींची हुई फोटोस को edit कर सकते हो।

  1. इंस्टाग्राम (Instagram): इसके दवारा आप किसी भी फ़ोटो को एडिट करके आसानी के साथ फेसबुक या वॉट्सऐप पर शेयर कर सकते हो।
  2. कैमरा 360 अल्टीमेट (Camera360 Ultimate): इस ऐप के दवारा आप अपनी खींची हुई फ़ोटो को संपादित कर internet storage पर save कर उसे शेयर भी कर सकते हो।
  3. पिक्सआर्ट (PicsArt): इस ऐप के दवारा आप किसी भी फ़ोटो पर Art बना कर दूसरे को भेज कर अपना मनोंरजन कर सकते हो।

शॉपिंग | Shopping

मोबाइल ऐप के माध्यम से आज हर कोई शॉपिंग ऑनलाइन करना चाहता है, आजकल तो ये

shoppingएक तरह का ट्रेंड बन चुका है।

  1. अमेज़ॉन (Amazon): इस ऐप के ज़रिए आप Amazon customer care सर्विस को आसानी से कॉल भी कर सकते हैं या फिर जो आप प्रोडक्ट चाह्ते हैं उसे choose कर अपने घर का Address देकर ऑनलाइन भी मंगवा सकते हो।
  2. फ़्लिपकार्ट (Flipkart): यहां आप अपना प्रोडक्ट select कर उसे ऑनलाइन मगंवा सकते हो।
  3. ओएलएक्स (OLX): इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी प्रोडेक्ट की मोबाइल पर फोटो खींचकर उसे OLX पर आसानी से अपलोड कर अच्छे दाम में बेच सकते हो।

न्यूज़ और मैगज़ीन| News and magazine

आपको देश-विदेश में होने वाले समाचरों का हाल जानने के लिए भी मोबाइल ऐप्स मोजुद हैं,

news

जो आपको पल-पल की खबरें देते हैं।

  1. न्यूज़ हंट (NewsHunt): इस ऐप के जरिए आप देश-विदेश के करीब 80 समाचार पत्र और पत्रिकाओं को पढ़ सकते हो।
  2. फ्लिपबोर्ड (Flipboard): देश-विदेश के अखबारों और पत्रिकाओं की ख़बरों की पूरी जानकारी आप इस ऐप के दवारा प्राप्त कर सकते हो।
  3. मनीकंट्रोल (Moneycontrol): आप शेयर पंसद करते हो तो ये ऐप आपके लिए काफ़ी काम का है। इस ऐप के ज़रिए आप रीयल टाइम में शेयर मार्केट की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हो।

स्पोर्ट्स |Sports

देश के करोडों लोगों को क्रिकेट वहुत पंसद है, वहुत से ऐसे लोग हैं जो क्रिकेट से इतना प्यार करते हैं कि हर समय उन्हे क्रिकेट की लेटेस्ट न्यूज चाहिए होती है।

sportsइसके लिए कुछ ऐसी ऐप्स हैं जो आपको पल-पल क्रिकेट अपडेट वताती हैं।

  1. क्रिकबज (Cricbuzz): इसके ज़रिए आप किक्रेट लाइव स्कोर और इस खेल से जुड़ी अलग-अलग तरह की जानकारियां आपको आसानी से मिल जाएंगी।
  2. स्कोर (theScore): गूगल ने साल 2013 में इस ऐप को अपनी वेस्ट ऐप सूची में शामिल किया है। इस ऐप के दवारा आप फ़ुटबॉल, बास्केट बॉल, चैंपियन लीग के अलावा और भी कई तरह की खेलों का लाइव स्कोर और न्यूज़ अपडेट पा सकते हैं।

उपर वताई गई इन मोवाइल ऐप्स के द्वारा ही आप हर तरह की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इन ऐप्स का मोबाइल में होना ये वताता है कि आपको मोबाइल की कितनी knowledge है। अगर ये ऐप्स आपके फोन में नहीं हैं तो आपका फोन स्मार्ट्फोन नहीं कहलाएगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!