आधार मित्र | Chatbot Aadhaar Mitra : ऑनलाइन आवेदन | पात्रता व उद्देश्य

 

|| UIDAI Chatbot Aadhaar Mitra | आधार मित्र | Aadhaar Mitra App Download | Login & Registration || यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक नया चैटबॉट आधार मित्र को लॉन्च किया है| जिसके जरिए आधार से जुड़ी यूजर्स की सभी परेशानियों को दूर किया जा सकेगा| ये नया चैटबॉट उन्नत सुविधाओं के साथ काम करता है| उपयोगकर्ता इसके माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं और आधार मित्र का इस्तेमाल करके उन्हें ट्रैक भी कर सकते हैं| कैसे मिलेगा इस सुविधा का लाभ और इसके अंतर्गत आवेदन कैसे किया जाएगा| ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढना होगा| तो आइए जानते हैं – आधार मित्र के वारे मे|   

Chatbot Aadhaar Mitra

आधार मित्र क्या है

UIDAI चैटबॉट एक चैट टूल है, जो आधार और संबंधित सुविधाओं के बारे में त्वरित, स्वचालित प्रतिक्रिया प्रदान करता है। इसे UIDAI की वेबसाइट के होम पेज और रेजिडेंट पोर्टल से एक्सेस किया गया है| उपयोगकर्ता दवारा नीले “Ask Aadhar” आइकन पर क्लिक करके चैटबॉट के साथ बातचीत शुरू की जा सकती है|

Aadhaar Mitra कैसे काम करता है

आधार मित्र एक प्रकार का चैटबॉट है, जो AI/ ML पर आधारित है| आधार कार्ड से जुड़ी सर्विस को ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने और इसे बढ़ाने के लिए इसे लॉन्च किया गया है| आधार कार्ड से जुड़ी हर समस्या को आधार मित्र से पूछा जा सकता है, और आधार मित्र इसका जवाव भी देगा| आधार मित्र के जरिए आधार कार्ड धारकों को घर बैठे नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार PVC कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओं को उपलब्ध करवाया गया है, ताकि आधार यूजर्स को किसी भी सवाल या शिकायत के लिए कहीं भी जाना ना पड़े| यूजर्स को मिलने वाली इस सुविधा से वे अपनी शिकायतें भी आधार कार्ड मित्र में दर्ज करा सकेंगे|  

आधार मित्र चैटबॉट का अवलोकन

योजना का नाम आधार मित्र चैटबॉट
किसके दवारा शुरू की गई भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) दवारा
लाभार्थी देश के नागरिक
योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता आधार यूजर्स को शिकायत और सवालों के जवाब ऑनलाइन उपलब्ध करवाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट resident.uidai.gov.in

Aadhaar Mitra का उद्देश्य

आधार मित्र को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य आधार कार्ड धारकों को घर बैठे नामांकन/अपडेट स्थिति की जांच, आधार PVC कार्ड की स्थिति की ट्रैकिंग और नामांकन केंद्र स्थान की जानकारी जैसी सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है।

आधार मित्र के प्रमुख बिंदु

  • नए चैटबॉट, आधार मित्र की विशेषताओं में आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की निगरानी करने और आधार नामांकन/अपडेट स्थिति की पुष्टि करने की क्षमता शामिल है।
  • स्थानीय लोग इस नए चैटबॉट का इस्तेमाल शिकायत दर्ज करने और उन पर कार्रवाई करने के लिए कर सकते हैं।
  • UIDAI सेवाओं तक निवासियों की पहुंच में सुधार करने के लिए, अत्याधुनिक क्षमताओं के साथ एक नया ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) सिस्टम बनाया गया है।
  • प्रभावी ढंग से फाइल करने, अनुवर्ती कार्रवाई करने और शिकायतों को हल करने के लिए, नया CRM समाधान फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्र और वॉक-इन सहित विभिन्न चैनलों को संभाल सकता है।
  • इसमे समन्वित, निवासी-केंद्रित दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, UIDAI  एक सप्ताह के भीतर 92% CRM शिकायतों को हल करने में सक्षम है। 

आधार मित्र पर उपलब्ध सेवाएं

  • Aadhar Update Status
  • Track Aadhar PVC Card Status
  • Locate Information
  • Check Aadhar Enrollment status
  • Enrollment Centre
  • Register & Track Grievance
  • Information of E-Aadhar
  • Lost Aadhar

आधार मित्र चैटबॉट में मिलेगी लाभार्थीयों को मिलने वाली सुविधाएं

आधार अपडेट करने के बाद कई बार लोगों को उसके स्थिति जानने, PVC आधार कार्ड ट्रैक करने, आधार केंद्र के बारे में ज्यादा जानकारी आदि जैसी कई चीजों के लिए UIDAI को संपर्क करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि आधार मित्र इन सभी सुविधाओं के लिए आधार कार्ड धारकों को चैटबॉट के माध्यम से सहयोग प्रदान करेगा। जिससे आधार कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी दी जाएगी| 

आधार मित्र से शिकायतों का होगा तुरंत समाधान

नए CRM समाधान में फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, सोशल मीडिया, पत्र, वेब पोर्टल और वॉक इन जैसे मल्टी चैनलों का समर्थन करने की क्षमता है। आधार मित्र के माध्यम से आवेदक अपनी शिकायत दर्ज कर उन शिकायतों को ट्रैक कर सकते हैं। जिससे आपको पता चलता रहेगा कि शिकायत पर कार्यवाही की गई है या नहीं|

हेल्पलाइन नंबर के जरिए भी शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी

आधार कार्ड धारको के लिए आधार मित्र के अलावा UIDAI ने आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने के लिए 1947 हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है। इस नंबर पर कॉल करके आधार यूजर्स अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

आधार मित्र की मुख्य विशेषताएं  

  • आधार मित्र को आधार से संबंधित सभी विषयों, विशेषताओं और सेवाओं पर पूरी तरह से प्रशिक्षित किया गया है। 
  • निवासी अपने प्रश्नों को चैटबॉट में टाइप कर सकते हैं और तत्काल प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।
  • चैटबॉट दो भाषाओं में उपलब्ध है: हिंदी और अंग्रेजी। 
  • यह उपयोगकर्ताओं को खुद को शिक्षित करने के लिए विशिष्ट विषयों पर संबंधित वीडियो देखने की भी अनुमति देता है।
  • इसने कार्यक्षमता में सुधार किया है, जैसे आधार पीवीसी कार्ड की प्रगति को ट्रैक करने और आधार नामांकन/अपडेट स्थिति को सत्यापित करने की क्षमता आदि|
  • आवेदक शिकायत दर्ज करने और अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं।

पात्रता

  • आवेदक को देश का स्थायी निवासी होना चाहिए|
  • सभी वर्ग के नागरिक इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पात्र हैं|

आधार मित्र को इस्तेमाल करने की ऑनलाइन प्रोसेस

Aadhaar Mitra online

  • उसके बाद आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा| फिर आपको Continue के बटन पे किलक कर देना है|
  • अब आपको आधार मित्र का लॉगो दिखाई देगा, आपको उसपे किलक करना होगा|

Aadhaar Mitra

  • उसके बाद आपको Get Started के बटन पे किलक करना होगा|

UIDAI Aadhaar Mitra

  • इस बटन पे किलक करने के बाद आधार मित्र पूरी तरह से Open हो चुका है|
  • अब आप टाइप करने के लिए Eng / Hindi का चयन कर सकते हो|

Chatbot Aadhaar Mitra

  • अगर आप आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं, तो आपको नीचे Text box मे टाइप करके Send कर देना है| (ये चलाने मे आपके Wats aap की तरह ही है|)
  • उसके बाद आधार मित्र आपके प्रशन का जवाव दे देगा|
  • इस तरह आधार मित्र से आप आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं|

E-mail के जरिए भी शिकायत दर्ज की जा सकती है

UIDAI ई-मेल भी आवेदक को शिकायत दर्ज करने की सुविधा देता है। जिसके लिए आधार कार्ड धारकों दवारा अधिकारिक ईमेल आईडी help@uidai.gov.in पर मेल करके आधार से जुड़ी किसी भी समस्या से जुड़ी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा UIDAI की वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदक को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://resident.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। उसके बाद आपको Contract & Support के ऑप्शन पर क्लिक करना है, और मांगी गई जानकारी दर्ज करनी है| फिर आपको सबमिट के बटन पे किलक कर देना है। इस तरह आप आसानी से आधार से जुड़ी अपनी शिकायत दर्ज करा सकोगे|

आशा करता हूँ आपको इस आर्टीकल के दवारा सारी जानकारी मिल गई होगी| आर्टीकल अच्छा लगे तो कॉमेट और लाइक जरूर करे|

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