Grahak Seva Kendra Registration 2024 : ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें, @digitalindiacsp.in

Grahak Seva Kendra Registration : ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन सेवा उपलब्ध कर दी गई है। अब लाभार्थी घर बैठे अधिकारिक वेब्साइट पर जाके ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। कैसे किया जाएगा पंजीकरण और सेवा केंद्र खुलने से आम नागरिकों को क्या फायदे मिलेगें। ये सारी जानकारी लेने के लिए आपको ये आर्टीकल अंत तक पढ़ना होगा। तो आइए जानते हैं – ग्राहक सेवा केंद्र क्या है, और ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए क्या करें।    

Grahak Seva Kendra Registration 2024

Grahak Seva Kendra Registration 2024

ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में जानने से पहले लाभार्थी को CSP की फुल फॉर्म के वारे मे पता होना चाहिए।  CSP की फुल फॉर्म – कस्टमर सर्विस पॉइंट (Customer Service Point ) । जिसे मिनी बैंक भी कहा जाता है।  देश मे बहुत से गांव ऐसे हैं, जहां पर बैंक नहीं है, जिसके चलते ग्रामीणो को बैंकिग सुविधाओ का लाभ नहीं मिल पाता। उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए नरेंद्र मोदी जी दवारा ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत की गई है। जिसकी सहायता से दूरदराज के ग्रामीण लोगों तक बैंकिंग सुविधाओं को पहुंचाया जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया गया है |

Grahak Seva Kendra Registration का अवलोकन

आर्टिकल का नामग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें
किसके दवारा शुरू की गईभारत सरकार दवारा
लाभार्थीदेश के नागरिक 
प्रदान की जाने वाली सहायता

बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र को खोलना

आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन 
आधिकारिक वेबसाइटhttps://digitalindiacsp.in/

ग्राहक सेवा केंद्र के वारे मे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत देश के कोने-कोने तक बैंकिंग तथा अन्य सुविधायों का लाभ पहुंचाने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत की गयी है। इन केंद्रो के माध्यम से देश भर में डिजिटल तरीके से बैंकिंग तथा अन्य सेवाओं का लाभ लाभार्थीयो तक पहुंचाया जा रहा है। अगर लाभार्थी को कंप्यूटर की अच्छी समझ है, और वह उसे ऑपरेट करने मे सक्षम है, तो वह ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर लोगो तक डिजिटल माध्यम से सेवाओं को उपलब्ध करवाकर अपनी इनकम को वढा सकते हैं। जो इच्छुक लाभार्थी ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं, उन्हे अधिकारिक वेब्साइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। उसके बाद ही वे अपने क्षेत्र मे ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें 

ग्राहक सेवा केंद्र को लाभार्थी 02 तरीकों से खोल सकते हैं – बैंक के जरिए और कंपनी के जरिए।

1. बैंक के माध्यम से 

जो लाभार्थी ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो उन्हे बैंक से संपर्क करना होगा । उसके लिए आपको बैंक मैनेजर से बात करनी होगी, और उसे वताना होगा कि मैं अपने इलाके में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता हूं। उसके बाद बैंक मैनेजर दवारा आपसे आपकी जानकारी ली जाएगी। वह आपसे आपकी योग्यता और निवेश के बारे में पूछेगा और सभी पात्रता को पूरा करने के बाद आपको GSK खोलने की अनुमति दे दी जाएगी इसके लिए बैंक की तरफ से आपको User Nameऔर Password भी दिया जाएगा, जिसकी सहायता से आप अपना CSP (Customer Service Point ) चला सकेगें। जो लाभार्थी लोन के दवारा ये सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं, उन्हे बैंक दवारा 1.5 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा।

2. कंपनी के माध्यम से 

लाभार्थी को ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की सुविधा कंपनी के दवारा भी उपलव्ध करवाई जाती है। आज के समय में बहुत सी ऐसी कंपनिया हैं जो ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए मदद करती है। इच्छुक लाभार्थी को ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। क्योंकि कुछ कंपनियां फ्रॉड भी हो सकती हैं और उन्हे ये सुविधा उपलव्ध करवाने के लिए गुमराह भी कर सकती हैं। जो कंपनियां ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की सुविधा उपलव्ध करवाती हैं, उनमे से Vyam Tech, FIA Global, Oxigen Online, Sanjivani आदि कंपनिया प्रमुख हैं। इन कंपनियो से संपर्क करके ही लाभार्थी अपने क्षेत्र मे ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।  

ग्राहक सेवा केंद्र पर मिलने वाली सेवाएं 

देश के नागरिको को ग्राहक सेवा केंद्रो के माध्यम से वही सुविधाएं प्रदान की जाती है जो लाभार्थी को बैंक के जरिए प्राप्त होती है। ग्राहक सेवा केंद्र के तहत लाभार्थीयों को जो सुविधाएं मिलती हैं, उनका विवरण इस प्रकार है –

  • बैंक खाता खुलवाना
  • पैसों का लेन-देन
  • खाते में रकम की जांच
  • नकद निकासी (बैंक मित्र की सहायता से)
  • आधार सक्षम भुगतान सेवाएं
  • अटल पेंशन स्कीम, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना जैसी सरकारी योजनाओं का पंजीकरण
  • बैंक संचालित FD/RD अकाउंट ओपन करना
  • इंश्योरेंस/बीमा सर्विसेस उपलब्ध कराना

Grahak Seva Kendra Registration

ग्राहक सेवा केंद्र से होने वाली इनकम 

ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर लाभार्थी हर महीने 25000 से 30000/- रूपये आसानी से कमा सकते हैं| प्रत्येक बैंकों द्वारा बैंक मित्र को प्रत्येक काम के लिए अलग-अलग कमीशन प्रदान किया जाता है। जो इस प्रकार है –

  1. आधार कार्ड द्वारा बैंक अकाउंट खोलने पर – Rs.25
  2. बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर – Rs.5
  3. ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा और निकासी करने पर – 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन कमीशन
  4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर – Rs.30 प्रति खाता प्रतिवर्ष
  5. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर – Rs.1 प्रति वर्ष

Grahak Seva Kendra खोलने के लिए पात्रता

  • लाभार्थी देश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी को कंप्यूटर के संवध मे प्राप्त जानकारी होनी चाहिए।
  • कार्य में और कुछ पूंजी लगाने मे लाभार्थी सक्षम होना चाहिए।
  • लाभार्थी जिम्मेवार व कर्मठ होना चाहिए।
  • लाभार्थी बेरोजगार होना चाहिए।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवश्यकताएँ 

  1. 250 से 300 वर्ग फीट का आउटलेट
  2. एक काउंटर
  3. एक लैपटॉप या डेस्कटॉप
  4. प्रिंटर , कलर और नॉर्मल
  5. वेब कैमरा
  6. फिंगरप्रिंट स्केनर
  7. इंटरनेट कनेक्टिविटी (ब्रॉडबैंड / डोंगल)
  8. बिजली बैकअप
  9. कुर्सी की व्यवस्था

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का मुख्य उद्देश्य 

देश के कोने-कोने तक बैंकिंग तथा अन्य सुविधाओं को पहुंचाना है, और ग्राहक सेवा केंद्र खोलने वाले लाभार्थी की आय मे वढोतरी करना है। 

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए महत्वपूर्ण दस्त्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • चरित्र प्रमाण पत्र/पुलिस सत्यापन पत्र
  • शॉप एग्रीमेंट पेपर (जहाँ पर ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है)
  • बैंक खाता (अगर लाभार्थी लोन लेना चाहता है, उस सिथति मे)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • मोबाइल नम्वर

Grahak Seva Kendra की मुख्य विशेषताएं 

  1. देश की जनता को बैंकिग सुविधाएं प्रदान करवाना
  2. लाभार्थीयो को डिजीटल वनाना
  3. देश के निवासियो को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना
  4. ग्राहक सेवा केंद्र खोलने वाले लाभार्थी की आय मे सुधार करना
  5. वेरोजगारी दर मे कमी लाना

Grahak Seva Kendra Registration

जो लाभार्थी ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं, तो उन्हे डिजिटल इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जो लाभार्थी SBI के तहत ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, तो उन्हे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • उसके बाद आपको होम पेज मे दिख रहे online register वाले बटन पे किल्क करना है। 

  • यहां किल्क करने के बाद आप अगले पेज मे आ जाओगे।
  • इस पेज मे आपको ऑनलाइन पंजीकरण फार्म दिखाई देगा।
  • आपको इस फॉर्म को भरना है और आव्श्यक दस्तावेज अपलोड करने होगें।
  • सारी प्रक्रिया होने के बाद आपको अंत मे सबमिट बटन पे किल्क कर देना है।
  • सबमिट बटन पे किल्क करते ही आपके दवारा ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कर दिया जाएगा।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए दूसरे अन्य बैंक 

  1. Allahabad Bank
  2. Bank of Baroda
  3. PNB Bank
  4. Bank of India
  5. Grameen Bank

ग्राहक सेवा केंद्र के लिए बैंक या कंपनी की तरफ से क्या मिलता है 

  • बैंक सॉफ्टवेर, बैंक पोर्टल लॉग इन आईडी, KO ID और KO Code
  • Bank की तरफ से ऑथराइजेशन लैटर
  • बायोमेट्रिक रीडर और थंब इम्प्रैशन मशीन
  • मार्केटिंग मटेरियल जैसे बैनर, स्टीकर, टेम्पलेट, इत्यादि.
  • समय समय पर बैंक प्रोडक्ट और सर्विसेज की ट्रेनिंग.
  • कस्टमर और बैंकिंग सपोर्ट

Grahak Seva Kendra हेल्पलाइन नम्वर 

  • +91 9073570674

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आशा करता हूं आपको इस आर्टिकल के द्वारा सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टिकल अच्छा लगे तो कमेंट और लाइक जरूर करें।