Updated : Aug 08, 2020 in Aadhar card!

आधार कार्ड | ऑनलाइन अप्लाई | सुधार कैसे करें | पूरी जानकारी

ऑनलाइन कैसे अपलाई करें आधार कार्ड /आधार कार्ड में correction हो तो उसे सही कैसे किया जाए! आइए विस्तार मे जानें!

 Aadhar | आधार

आधार का मतलब है नींव। आधार एक भारतीय नागरिक को जारी किए गए 12 अंकों का अनूठा-पहचान नंबर होता है, जो उनके बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा पर आधारित होता है

Aadhar

और जिसे भारत की एक केंद्रीय सरकारी एजेंसी “भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)”

 

UIDAIद्वारा एकत्रित किया जाता है।

आधार कार्ड | Aadhar Card

आधार कार्ड व्यकित का एक प्रमुख पहचान पत्र होता है,  और जिसे भारत सरकार दवारा मान्यता प्राप्त है। आजकल हर व्यकित के पास आधार कार्ड का होना वहुत जरुरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नही है तो आप अपनी पहचान नही वता सकते।

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण की स्थापना और इसके मुख्यालय –

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की स्थापना 28 जनवरी 2009 को की गई, इसके अलावा 15 अधिकारियों और स्टाफ की कोर टीम भी कार्य कर रही है। अधिसूचना के अधीन 3 पद (महानिदेशक, उपमहानिदेशक, सहायक महानिदेशक) मुख्यालय हेतु और विशिष्ट पहचान आयुक्तों के 35 पद प्रत्येक राज्यों के लिए स्वीकार किए गए हैं। इसके बाद ही यह निर्णय हुआ, जिसके चलते दिल्ली, हैदराबाद,बंगलुरु, चंडीगढ़,  गुवाहाटी, लखनऊ, मुम्बई एवं रांची में भी क्षेत्रीय कार्यालयों को खोला गया। भारत के हर लोगों को पहचान प्रदान करवाने और जनहित सेवाऐं उपलब्ध कराना ही इस परियोजना का प्रमुख उद्देश्य है।

आधार कार्ड वनने की प्रकिया कब से शुरु हुई –

प्राधिकरण ने 29 सितम्‍बर 2010 को पहला आधार नम्‍बर जारी किया था। इसके लिए पहले उसने उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों से संबधित प्रारंभिक सभी आवश्‍यक जानकारियां पूरी की और जगह-जगह सुविधा सेंटर खुलवाए गए। ताकि लोगों को आधार कार्ड वनवाने और किसी चीज मे correction करवाने के लिए किसी भी प्रकार की असुविधा न झेलनी पडे।

आपके आधार कार्ड का यूज कहां-कहां हुआ

जारी किए गए आधार कार्ड-

यूआईडीएआई ने प्रति महीने औसतन करीब 1 करोड़ की दर से दिसम्‍बर 2012 तक 25 करोड़ आधार कार्ड जारी किए। वर्ष 2013 मे हर महीने 2 दशमलव 4 करोड़ से अधिक की औसत से कुल 29 करोड़ 10 लाख आधार कार्ड को जारी किया।

भारत मे जहां पे आधार कार्ड जारी हो चुके हैं, उनका विवरण इस प्रकार है-

रैंक प्रदेश / के॰शा॰प्र॰ जनसंख्या जारी किये गये आधार जनसंख्या का %
  भारत 1210601445 1081564541 89.34%
1 उत्तर प्रदेश 19,95,81,477 16,64,97,469 83.42%
2 महाराष्ट्र 11,23,72,972 10,96,93,975 97.62%
3 बिहार 10,38,04,637 7,96,16,691 76.70%
4 पश्चिम बंगाल 9,13,47,736 7,88,29,326 86.30%
5 मध्य प्रदेश 7,25,97,565 6,91,19,394 95.21%
6 तमिलनाडु 7,21,38,958 6,62,00,367 91.77%
7 राजस्थान 6,86,21,012 6,12,86,027 सुरेशकटारिया अखासर नागौर
8 कर्नाटक 6,11,30,704 5,84,94,986 95.69%
9 गुजरात 6,03,83,628 5,49,52,166 91.01%
10 आन्ध्र प्रदेश 4,93,86,799 5,05,08,518 102.27%
11 तेलंगणा 3,52,86,757 3,78,06,392 107.14%
12 उड़ीसा 4,19,47,358 3,64,91,104 86.99%
13 केरल 3,33,87,677 3,45,36,758 103.44%
14 झारखण्ड 3,29,66,238 3,32,94,529 101.00%
15 पंजाब 2,77,04,236 2,94,41,533 106.27%
16 हरियाणा 2,57,53,081 2,70,57,093 105.06%
17 छत्तीसगढ़ 2,55,40,196 2,60,66,856 102.06%
18 दिली 1,67,53,235 2,03,96,668 121.75%
19 उत्तराखण्ड 1,01,16,752 95,93,389 94.83%
20 जम्मू और कश्मीर 1,25,48,926 87,49,098 69.72%
21 हिमाचल प्रदेश 68,56,509 72,35,634 105.53%
22 त्रिपुरा 36,71,032 36,19,342 98.59%
23 मणिपुर 27,21,756 19,02,507 69.90%
24 असम 3,11,69,272 18,61,754 5.97%
25 गोवा 14,57,723 14,82,373 101.69%
26 पुद्दुचेरी 12,44,464 12,75,878 102.52%
27 चण्डीगढ़ 10,54,686 11,14,953 105.71%
28 नागालैण्ड 19,80,602 11,22,069 56.65%
29 अरुणाचल प्रदेश 13,82,611 9,13,967 66.10%
30 सिक्किम 6,07,688 5,91,844 97.39%
31 मिजोरम 10,91,014 5,57,170 51.07%
32 अण्डमान एवं निकोबार द्वीपसमूह 3,79,944 3,89,619 102.55%
33 दादरा और नगर हवेली 3,42,853 3,45,714 100.83%
34 दमन और दिउ 2,42,911 2,03,873 83.93%
35 मेघालय 29,64,007 2,48,368 8.38%
36 लक्षद्वीप 64,429 67,137 104.20%

और इस तरह जुलाई 2016 तक प्राधिकरण 102 करोड़ आधार नम्‍बर जारी किए जा चुके हैं।

आधार कार्ड की जरुरत | Aadhar card required

पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड का ही इस्तेमाल किया जाता है। इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता। आइए जानते हैं आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहा होता है –

  • पासपोर्ट जारी करने के लिए
  • बैंक खाता खोलने के लिए
  • एलपीजी की सबसीडी पाने के लिए
  • ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए
  • बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिए
  • जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) वनावाने के लिए
  • प्रविडेंट फंड पाने के लिए
  • सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए
  • छात्रों को दी जाने वाली छात्रव्रति के लिए
  • सिम कार्ड खरीदने के लिए
  • आयकर रिटर्न भरने के लिए।

ये थी आधार कार्ड से संवधित जानकारियां। अव हम जानते हैं कि आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपलाई किया जाए।

आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ कैसे लिंक करें

ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे अपलाई करें| How To Upgrade Online Base Aadhar Card

  • सवसे पहले आप Google मे जाकर टाइप करें – Apply for aadhar card online |
  • फिर आप enter button को press करें।
  • उसके वाद online appointment system – UIDAI पे click करना है।

UIDAI web site

  • click करने के वाद web site open हो जाएगी।
  • Please enter following details in order to book an appointment में आपको ये डिटेलस फिल करनी हैं –
  1. Name
  2. Mobile no.
  3. E-mail
  4. No. of persons

Appointment for Aadhar enrollment

  • Select enrollment centre मे आपको ये चीजें भरनी हैं-
  1. State
  2. District/city
  3. locality/Area
  4. Enrollment centre
  • Select date and time for appointment में आप डेट और टाइम स्लेक्ट करें –
  1. डेट फिल करने के लिए check availability पे click करें, अब आपको ग्रीन कलर मे जो भी डेट दिख रही है, यहां से आप appointment book करवा सकते हैं।
  2. अब आप वो date select करें जो आपने check availability वाले option पे click करके choose की थी।
  3. अब आप time select कर लें, उसके लिए आपको फिर से check availability मे जाके time select करना होगा। अब आप capcha code भरने के वाद fix appointment पे click करें।
  • Click करते ही आप next page मे आ जाएंगे। अब आप देखेगें कि आपकी कमप्यूटर स्क्रीन पर appointment की slip show हो रही है।

Appointment slip

इसे आपको save करना है। उसके लिए आप save as PDF पे click करें। click करने के वाद आपकी ये slip save हो जाएगी।

  • इसके बाद आपको जो documents चाहिए हैं – ID Proof, Address proof, birth proof | ये documents आपको वहां पे ले के जाने होग़ें जो आपने center भरा है। इसके बाद आपका वहां पे eye scanning, finger scanning

finger and eye scanning

होगी। उसके बाद आपको slip दी जाएगी। इस slip मे आपका enrollment no, date, name, address ये सव mention होगा। जैसा कि सेम्पल के तोर पर नीचे इमेज मे वताया गया है:-

slip

सारी प्रोसेस होने के बाद आधार कार्ड वनने मे कम से कम एक महीना लग जाता है। लेकिन फिर भी आप अपना स्टेट्स वीच-वीच मे चेक करते रहें, इसके लिए आपको Google मे टाइप करना है – Aadhar card status |

  • आपको check aadhar status – resident portal पे click करना है।
  • click करते ही आधार कार्ड की वेव साइट open हो जाएगी।
  • Please fill all mandatory fields में आपको ये चीजें भरनी हैं –  
  1. Enrollment ID
  2. Date and time फिल करना है। जो आपको slip मे दिया होगा।
  3. Enter the security code डालने के वाद

check status

check status पे click करें।

  • click करते ही आप देखेंगे कि आपका आधार कार्ड generate हो चुका है।
  • अब आप get Aadhar पे click करें।

Get Aadhar

अब आपको फिर से सारी information भरनी है, जैसा कि –  

  1. Enrollment ID
  2. Date and time
  3. Mobile no.
  4. Enter the security code
  5. अब आप get otp पे click करें। click करने के बाद आपको आपके मोबाइल पे मेसेज आएगा।
  6. ये मेसेज आपको enter otp बाले option पे टाइप करना है।
  7. फिर आप Enter the security code डालने के वाद submit पे click करें। click करते ही आपको ये मैसेज आएगा – your Aadhar no. has been sent to your registered mobile.
  • अब आप आधार कार्ड को Download करने के लिए get Aadhar card पे click करें।
  • यहां आप get E-Aadhar

E-Aadhar पे click करें। अब आपको दो option दिए हैं –  I have enrollment id और Aadhar ।

personal details

सबसे पहले हम I have enrollment id  वाले option पे click करते हैं, अब आपको ये चीजें भरनी हैं –

  1. Enrollment number/Aadhar number
  2. Full name
  3. Pin code
  4. Inter above image text
  5. Mobile no.
  • सारी informations भरने के बाद आपको आपके मोबाइल पे मेसेज आएगा ये मेसेज आपको otp मे भरना है, फिर आपको validate and download पे click करना है। और इस तरह आप इस option (I have enrollment id) की सारी डिटेलस को फिल कर आधार कार्ड download कर सकते हो।
  • Next option है – Aadhar यहां पे आपको Aadhar पे click करना है।

Aadhar

  1. Enrollment number./Aadhar number – यहां आपको आधार कार्ड का नम्वर भरना है, जो आपके मोबाइल पे send हुआ है,
  2. Full name
  3. Pin code
  4. Entre above image text भरने के बाद
  • Get one time password पे click करें। अब आपको फिर से आपके मोबाइल नम्वर पे otp msg आएगा, ये msg आपको enter otp मे भरना है। अब आपको validate and download पे click करना है।
  • click करते ही आपका आधार कार्ड download होगा और वो download folder मे show होगा।
  • अब आपको इसे open करना है, जैसे ही आप इसे open करोगे तो ये enter password मांगेगा|
  • यहां आपको pin code enter करने के

Pin code

बाद ok पे click करना है। click करते ही आपका आधार कार्ड show हो जाएगा।

Show aadhar card

अब आप इसे print out भी निकलवा सकते हैं और इस तरह आपका आधार कार्ड वनके तैयार हो गया है।  

आधार कार्ड की पर्ची गुम हो गई हो/ या खो गई हो तो आप इसकी जानकारी यहां से ले सकते हैं

आधार कार्ड में correction हो तो उसे सही कैसे किया जाए| If there is a correction in Aadhar card, then how to correct it!

अगर आधार कार्ड वनवाते समय कोई गलती हो जाती है जैसे – (Name, Date of birth, Gender, Address) तो उसे सही कैसे किया जाए। आइए जानते हैं।

  • उसके लिए आप सबसे पहले Google मे टाइप करें – UIDAI
  • टाइप करने के बाद UIDAI –Official Website पे click करें।
  • Click करते ही Unique Identification Authority Of India (भारत सरकार) की वेव साइट open हो जाएगी।
  • यहां आप Aadhar Online Service मे Aadhar Update मे जाके Update Aadhar Details (Online)

Aadhar online service

पे click करें।

  • Click करने के बाद next page open होगा। (Aadhar self service update portal) आपको इस पेज के नीचे जहां पे click here लिखा है,

click here

वहां पे click करना है।

  • इसके बाद आपको अपना आधार नम्वर (enter your Aadhar number) भरना है। फिर आपको capcha code टाइप कर send otp पे click करना है। अब आपको आपके फोन पे मेसेज आएगा। वो मेसेज आपको enter received otp मे भरना है,

loginफिर आपको login पे click कर देना है।

  • Click करने के बाद आपसे पुछा जाएगा कि आप क्या changes या corrections करना चाहते हैं।(Please select fields with you want to update correct) Name, gender, DOB, Address, mobile no., e-mail id | इनमे से आप जो चीज change करना चाहते हो, उसपे टिक कर दें।

correction

उदाहण के तोर पे मैं अपना मोबाइल नम्वर चेंज करना चाहता हूं, तो मैं mobile no. पे टिक कर submit पे click करुंगा।

  • Click करने के बाद मुझे अपना वो फोन नम्वर भरना है, जो सही है, फिर मैं submit update

mobile no

request पे click करुंगा।

  • अब मैं I confirm पे टिक कर

proceed

proceed पे click करुंगा।

  • Click करने के बाद मैं document update करुंगा – Voter I Card | उसके लिए मुझे document मे जाके Voter I Card select करना है,

upload documents

फिर file upload पे click कर galley मे जाके Voter I Card select करनी है। फिर मुझे submit पे click करना है।

  • नीचे दिए गए इमेज मे दो options दिए गए हैं –

yes

यहां मैं yes पे click कर दुंगा।

  • अब मुझे BPO Service provider selection and request submission मे जाके karvy पे

BPO services

टिक कर submit पे click करना है।

  • Click करने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पे ये लिखा हुआ आएगा – Update request completed

update req. completed

मतलव जो मैने चेंजिज किए, वो successful complete हो गई है।

  • अब मैं या या तो print के लिए कंमाड दे सकता हूं, या फिर इसे मैं Download भी कर सकता हूं।
  • जैसे ही मैं Download पे click करता हूं तो ये फाइल Download हो जाएगी, और इसे जैसे ही मैं open करुंगा, तो आधार कार्ड पे जो  correction मैने करवानी थी। वो अब हो चुकी है।

 

ये थी आधार कार्ड से संवधित जानकारियां, ऊपर दिए गए टिप्स को पढ कर आप घर बैठे ही ऑनलाइन आधार कार्ड अपलाई कर सकते हो, और जो correction आप करना चाहते हो वो भी आप घर बैठे ही कर सकते हो। इस से आपका समय भी वचेगा।

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